logo-image

Heartburn: सीने में जलन से हैं परेशान? राहत के लिए फॉलो करें ये टिप्स

छाती में जलन की समस्या हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है. हार्टबर्न अक्सर एसिड रिफ्लक्स के कारण होती है, जो तब होती है जब पेट में एसिड वापस घुटकी में बह जाता है.

Updated on: 28 Mar 2023, 05:13 PM

नई दिल्ली:

हार्टबर्न एक ऐसी स्थिति है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करती है. छाती में जलन की समस्या हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है. हार्टबर्न अक्सर एसिड रिफ्लक्स के कारण होती है, जो तब होती है जब पेट में एसिड वापस घुटकी में बह जाता है. यदि अनुपचारित (untreated) छोड़ दिया जाता है, तो हार्टबर्न अधिक गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है, जैसे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग आदि. हालांकि, हार्टबर्न रोकने के लिए सिर्फ डॉक्टर की दवा ही नहीं बल्कि कुछ ऐसे उपाय भी ऐसे है जो इससे छुटकारा दिलानें में आपकी मदद कर सकते हैं. 

हार्टबर्न को रोकने के उपाय:-

ट्रिगर फूड्स से बचें
कुछ खाद्य पदार्थ कुछ लोगों में हार्टबर्न पैदा कर सकते हैं. आम स्थिति में मसालेदार भोजन, अम्लीय खाद्य पदार्थ, वसायुक्त भोजन और कैफीन शामिल हैं. यदि कुछ खाद्य पदार्थ आपके लिए हार्टबर्न पैदा करते हैं, तो उनसे बचने की कोशिश करें. फूड डायरी रखने से ट्रिगर फूड्स की पहचान करने में मदद मिल सकती है.

कम मात्रा में भोजन करें
अधिक मात्रा में भोजन खाने से निचले एसोफेजियल स्फिंकर (एलईएस) पर दबाव बढ़ सकता है, जो मांसपेशियों को पेट के एसिड को एसोफैगस में वापस बहने से रोकता है. इससे हार्टबर्न हो सकती है. इसके बजाय, पूरे दिन में छोटे, अधिक बार-बार भोजन करने का प्रयास करें. यह एलईएस पर दबाव कम करने और सीने में जलन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

खाना खाने के बाद न सोएं
खाने के बाद लेटने से सीने में जलन का खतरा बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण अब पेट के एसिड को पेट में रखने में मदद नहीं कर रहा है. लेटने से पहले खाने के बाद कम से कम दो से तीन घंटे इंतजार करने की कोशिश करें. यदि आपको जल्द ही लेटने की आवश्यकता है, तो अपने ऊपरी शरीर को ऊंचा रखने के लिए अपने सिर को तकिए से सहारा देने का प्रयास करें.

ढीले कपड़े पहनें
तंग कपड़े, खासकर कमर के आसपास, पेट पर दबाव डाल सकते हैं और हार्टबर्न का खतरा बढ़ा सकते हैं. ढीले-ढाले कपड़े पहनने की कोशिश करें, खासकर खाने के बाद.

यह भी पढ़ें: Iron Deficiency: आयरन की कमी से सेहत को होते हैं खतरनाक नुकसान

धूम्रपान छोड़ें
धूम्रपान एलईएस को कमजोर कर सकता है और हार्टबर्न का खतरा बढ़ा सकता है. यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने से हार्टबर्न के जोखिम को कम करने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है.

वजन
अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से पेट और एलईएस पर दबाव बढ़ सकता है, जिससे हार्टबर्न हो सकता है. आहार और व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से हार्टबर्न के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

शराब से परहेज
शराब पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकती है और एलईएस को आराम दे सकती है, जिससे सीने में जलन हो सकती है. अगर आप शराब पीते हैं, तो अपने सेवन को सीमित करने की कोशिश करें या पूरी तरह से बचें.

तनाव मैनेज करें
तनाव पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ाकर और एलईएस को शिथिल करके सीने में जलन के जोखिम को बढ़ा सकता है. ध्यान, योग या व्यायाम जैसे तनाव को प्रबंधित करने के तरीके खोजने से सीने में जलन के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

बिस्तर का सिरा ऊपर उठाएं
अपने बिस्तर के शीर्ष को छह से आठ इंच ऊपर उठाने से पेट में एसिड को पेट में रखने में मदद मिल सकती है और हार्टबर्न का खतरा कम हो सकता है. यह बिस्तर के सिर पर पैरों के नीचे ब्लॉक या राइजर रखकर किया जा सकता है.

दवाओं की जरुरत
अगर जीवनशैली में बदलाव हार्टबर्न को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो दवाएं जरूरी हैं. ओवर-द-काउंटर एंटासिड, जैसे कि टम्स या रोलाइड्स, पेट के एसिड को बेअसर करने और हार्टबर्न के लक्षणों से राहत देने में मदद कर सकते हैं. प्रोटॉन पंप इनहिबिटर (पीपीआई), जैसे कि ओमेप्राजोल या लैंसोप्राजोल, पेट द्वारा उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करने और हार्टबर्न को रोकने में मदद कर सकते हैं.

हार्टबर्न एक ऐसी स्थिति है जिसे जीवनशैली में बदलाव और दवा के जरिए रोका जा सकता है. ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचना, छोटे भोजन करना, खाने के बाद लेटना नहीं, ढीले कपड़े पहनना, धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, शराब से परहेज करना, तनाव का प्रबंधन करना, अपने बिस्तर का सिर उठाना और दवाओं पर विचार करना, ये सभी हार्टबर्न के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं . यदि आप लगातार या गंभीर हार्टबर्न का अनुभव करते हैं, तो हार्टबर्न के कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें.