logo-image

Health Tips: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आज से ही छोड़ दें 5 आदतें

रात 9 बजे के बाद देर से डिनर करना आपके मेटाबॉलिज्म, लिवर डिटॉक्स और यहां तक कि आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है.

Updated on: 10 Apr 2023, 01:34 PM

नई दिल्ली:

Health Tips: जीवनशैली का सीधा असर सेहत पर पड़ता है. स्वस्थ रहने के लिए अच्छी डाइट, व्यायाम, समय पर सोना, समय पर खाना जैसी सारी चीजें महत्वपूर्ण होती है. आयुर्वेद के अनुसार भी स्वस्थ रहने के लिए जीवनशैली से जुड़ी कई चीजों को ठीक रखना बेहद जरूरी है. खाने से लेकर सोने का समय तक आपकी सेहत पर सीधा प्रभाव पड़ता है. पाचन शक्ति, वजन, दिल की सेहत, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, शरीर की ऊर्जा, मस्तिष्क की सेहत समेत सभी चीजों के लिए जीवनशैली जिम्मेदार है. अगर लाइफस्टाइल संतुलित हो तो कई बीमारियां या तो होती ही नहीं हैं या कंट्रोल में रहती हैं. तो आइए जानते हैं आयुर्वेद विशेषज्ञ के अनुसार जीवनशैली से जुड़ी उन आदतों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए जरूरी हैं. 

स्वस्थ रहने के लिए इन आदतों से बचें:

बिना भूख के भोजन करना
भूख इस बात का संकेत है कि आपका पिछला भोजन अच्छी तरह से पच चुका है. जब आप बिना भूख के खाते हैं, तो अपने लीवर पर जरूरत से ज्यादा बोझ डाल रहे हैं. सबसे अच्छा नियम जिसका आपको पालन करना है वह है केवल तभी खाना जब आपको भूख लगे. भूख लगने पर खाने से परहेज करना और बिना भूख के खाना आपकी आंत को परेशान कर सकता है और चयापचय (metabolism) को कम कर सकता है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

आधी रात के बाद सोना
सोने का सबसे अच्छा समय रात 10 बजे तक है. रात 10 बजे से 2 बजे तक पित्त प्रधान समय होता है इसका मतलब है कि आपका मेटाबोलिज्म अपने चरम पर है. यदि आप 7-7:30 बजे खाना बंद कर देते हैं और जल्दी सो जाते हैं, तो यह आपकी पाचन अग्नि को दिन भर में आपके द्वारा खाए गए सभी चीजों को पचाता है और लिवर डिटॉक्स की सुविधा देता है, जो आपको अपना वजन, शुगर लेवल, ऊर्जा और सबसे महत्वपूर्ण बनाए रखने में मदद करता है. 

साथ ही, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से पोषण को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता को भी बढ़ाता है. आधी रात के बाद सोने से आपकी नींद की गुणवत्ता खराब हो जाती है और यह आपके सर्कैडियन रिदम को भी बिगाड़ देता है जिससे मानसिक समस्याएं, विटामिन की कमी, खराब आंत स्वास्थ्य आदि हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Right Way To Drink Water: बेहतर पाचन के लिए जरूरी है सही तरीके से पानी पीना

देर से खाना
सूर्यास्त से पहले या सूर्यास्त के 1 घंटे के भीतर या अधिकतम रात 8 बजे तक रात का भोजन करना सबसे अच्छा है. रात 9 बजे के बाद देर से डिनर करना आपके मेटाबॉलिज्म, लिवर डिटॉक्स और यहां तक कि आपकी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. यह समय के साथ मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, हृदय के मुद्दों को जन्म दे सकता है.

मल्टी टास्किंग
मल्टी-टास्किंग शरीर में अतिरिक्त कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) को बढ़ाता है जो आपको ऑटो-इम्यून और जीवनशैली संबंधी विकारों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. एक समय में एक काम करने से आपकी कार्य क्षमता में सुधार होता है, तनाव कम होता है और दिन के अंत में आप अधिक संतुष्ट और शांतिपूर्ण महसूस करते हैं.

क्षमता से अधिक व्यायाम करना
अपनी क्षमता से अधिक व्यायाम करने से आप थक सकते हैं, रक्तस्राव विकार, पेचिश, खांसी, बुखार, अत्यधिक प्यास और यहां तक कि उल्टी भी हो सकती है. ठंड के मौसम में अपनी आधी ताकत तक ज्यादा से ज्यादा व्यायाम किया जा सकता है. यह माथे, हथेलियों और जांघों पर पसीने से पता चलता है. यदि हम पौष्टिक आहार लिए बिना अपने शरीर की क्षमता से अधिक व्यायाम करते हैं, तो इससे गंभीर वात वृद्धि, ऊतक हानि और खराब अग्नि हो सकती है. इन सभी आदतों को जीवनशैली से दूर करेंगे तो निश्चित तौर पर आपकी सेहत ठीक रहेगी.