logo-image

Health Tips: क्या आप भी है दाँतों के दर्द से परेशान? जल्द करें इनका इलाज!

आजकल दाँतों (teeth) में दर्द उठना आम बात हो चुकी है. छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग अपने दाँतों में होने वाले दर्द से बेहद परेशान है. दाँतों में होने वाली परेशानी का कारण न सिर्फ मीठा खाना है बल्कि छोटी- छोटी आदतों पर न ध्यान देने से भी हैं.

Updated on: 02 Nov 2021, 10:16 PM

नई दिल्ली :

आजकल दाँतों (teeth) में दर्द उठना आम बात हो चुकी है. छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग अपने दाँतों में होने वाले दर्द से बेहद परेशान है. दाँतों में होने वाली परेशानी का कारण न सिर्फ मीठा खाना है बल्कि छोटी- छोटी आदतों पर न ध्यान देने से भी हैं. अक्सर आपने देखा होगा की लोग मीठा (sweets) खाने के बाद कुल्ला करना भूल जाते है या फिर याद होते हुए भी नहीं करते हैं. इसके कारण दांतों में सड़न, कैल्शियम (calcium) की कमी और इंफेक्शन (infection)  जैसे कई कारण हो सकते हैं. इससे दांत कमजोर होने लगते हैं. जैसा की आप सब जानते है दांतों में दर्द (toothache) होने पर ज्यादातर लोग दर्द की दवाएं लेते हैं, लेकिन अगर ये दर्द आपको अक्सर होता है, तो आपको सुझाव है कि दर्द की दवाओं (medicines) की जगह आप कुछ घरेलु उपचार भी कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं घरेलु नुश्खें जिनसे आप भी दातों के दर्द से निजात पा सकते हैं. 

नींबू

निम्बू एक रामबाण घरेलु नुश्खा है. निम्बू को स्वाद और सेहत दोनों के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. निम्बू विटामिन सी से भरपूर होता है और ये जानकर आपको हैरानी होगी की निम्बू दांत के दर्द में राहत भी पहुंचा सकता है.  इसके लिए आपको दांत के दर्द वाली जगह पर नींबू का रस या एक छोटा टुकड़ा काटकर दातों के बीच में दबाना है जिसके कुछ देर बाद आप दातों में रहत महसूस करेंगे.  

लौंग

दांत दर्द का इलाज करने का प्राचीन तरीका है लौंग या लौंग का तेल. अआप्को बता दें लौंग में एंटी बैक्टीरियल तत्त्व पाएं जाते है जो की आपके दातों के लिए लाभकारी साबित होता है. लौंग को या तो दातों के नीचे रखना चाहिए या फिर प्रभावित एरिया पर रगड़ना चाहिए.  आपको बता दें कि आप लौंग के तेल को भी निकालकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं, जिससे की आपके दातों में आराम मिल जाए. 

टी- बैग 

दांतों के दर्द में पुदीने के टीबैग्स फायदेमंद होते हैं. दर्द कम होने तक प्रभावित जगह पर कुछ मिनट के लिए एक गुनगुने टीबैग को दातों में दबा दें.  इससे आपके दातों में बेहद आराम मिल सकता है. 


यह भी पढ़ें : 
Health Tips: रात रानी (Night Jasmine) पौधा लगाने के बड़े फायदे

आलू

आपको जानकर भले ही हैरानी होगी लेकिन आपको बता दें कि दाँतों के दर्द में आलू बेहद असरकारी है. आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना सब्जी बनाना मुश्किल सा लगता है. आपको बस ये करना है कि आलू के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर 15 से 20 मिनट के लिए रखना है, इसके बाद कुछ ही देर में आपको दर्द में रहत महसूस होने लगेगा.