logo-image

Health Benefits Of Fruits: दिन में एक फल खाने से क्या लाभ होते हैं? जानना जरूरी है..

विटामिन और खनिजों के अलावा फलों में भी बहुत अधिक जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

Updated on: 28 Apr 2023, 07:11 PM

नई दिल्ली:

Health Benefits Of Fruits: फल आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. उनमें फाइबरका मात्रा भी अधिक होती है. फलों में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो सेहत को कई लाभ देते हैं. रोज फलों को आहार में शामिल करने से दिल की बीमारी, कैंसर, सूजन और मधुमेह जैसे बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो एक स्वस्थ संतुलित आहार के लिए एक दिन में कम से कम पांच बार फल और सब्जियों को खाना चाहिए. ऐसा आहार विभिन्न रोगों को रोकने में मदद करता है.

इसके साथ ही फलों के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है. इसलिए यह जरूरी है कि एक दिन में कम से कम दो फल और विभिन्न मौसमी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. अगर ऐसा करना आपके लिए संभव नहीं है तो दैनिक आहार में कम से कम एक मौसमी फल जरूर शामिल करें.

रोजाना कम से कम एक फल खाने के फायदे:-

एंटीवायरल गुण
विटामिन और खनिजों के अलावा फलों में भी बहुत अधिक जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. फल बहुत सारे बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकने में मदद करते हैं. इसके अलावा फल पानी का एक बहुत अच्छा स्रोत होते हैं जिसके कारण यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता हैं.

विटामिन और खनिजों से भरपूर
फल आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक बहुत अच्छा स्रोत है. इनमें से कुछ विटामिन विटामिन सी, और विटामिन ए हैं जो स्वास्थ्य को एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा देने में मदद करते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. फल प्रतिरक्षा में सुधार करने में भी सहायता करते हैं. अगर हम नींबू, संतरा, मौसंबी और क्रैनबेरी जैसे खट्टे फलों की बात करें तो ये विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं. वहीं, नारंगी और अन्य पीले रंग के फल विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं.

पोटेशियम 
फल पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होते हैं. फलों में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करके हार्ट प्रॉब्लम और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. उच्च पोटेशियम केला, संतरे और खरबूजे आदि में भरपूर मात्रा में मिलते हैं. 

जैव रसायन
फलों में अच्छे जैव रसायन होते हैं जिन्हें एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है. फल बदले में कई मानसिक स्वास्थ्य बीमारियों को रोकता है. इसलिए जरूरी है कि इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल किया जाए.

फाइबर और पानी से भरपूर
फल फाइबर और पानी की मात्रा के बहुत अच्छे स्रोत हैं. यह मोटापे को भी कम करता है. इसलिए, तला भुना खाने की जगह स्नैकिंग के रूप में फलों का सेवन करें. यह न केवल आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर रहा है बल्कि कैलोरी भी बर्न करता है. इसलिए, खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम एक से दो फल जरूर खाएं.