News Nation Logo

सिर दर्द, टेंशन, मोटापा- सबका इलाज है ये आसन

योग के सबसे आसान और लाभदायक आसनों की बात करें तो मकर आसन का नाम आता है. यह आसन तमाम बीमारियों में लाभदायक है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 19 Sep 2021, 04:32:26 PM
makar     23232323232

yog (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मकर आसन को अंग्रेजी में कहते हैं क्रोकोडाइल पोज
  • शारीरिक और मानसिक बीमारियों का होता है इलाज
  • रोज खाली पेट करना चाहिए ये आसन

नई दिल्ली :

सिर में दर्द है, टेंशन है क्या करूं? सर्दी और खांसी है क्या करूं ? पीठ में दर्द है क्या करूं? ऐसे सेंटेस आजकल रोज सुनाई देते हैं. लोगों को आजकल तमाम बीमारियां घेरे रहती हैं. सबसे बड़ी समस्या है कि हर बीमारी के लिए महंगी दवाईयां और डॉक्टरों की महंगी फीस की वजह से व्यक्ति और ज्यादा टेंशन में आ जाता है. इन सब बीमारियों से बचने के लिए सरल उपाय मकरा आसन है. मकर आसन योग का एक आसन है. आजकल लोग योग के प्रति जागरूक हो रहे हैं पर योग में भी इतने आसन और प्राणायाम हैं, लोग सोचते हैं कि इतने सारे आसन करने का समय नहीं है. आखिर कौन सा आसन करें और कौन सा नहीं. 

इस बारे में योग ट्रेनर बबिता मौर्य ने बताया कि सारे आसन करना एक व्यक्ति के लिेए संभव नहीं है. इसलिए कुछ आसन चुन लेने चाहिए, जिन्हें नियमित करना चाहिए. उन्होंने आसान और सर्वाधिक लाभदायक आसनों में से एक मकरासन के बारे में बताया. बबिता मौर्य ने बताया कि मकर आसन ऐसा आसन है, जो तमाम मानसिक और शारीरिक समस्याओं में लाभदायक  है. 

उन्होंने बताया कि आजकल ज्यादातर लोग मानसिक तनाव में रहते हैं. इस समस्या से समाधान के लिए मकरासन बहुत बेहतरीन है. इसके अलावा पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी मकरासन लाभदायक होता है. यह पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी के स्वस्थ रखने के लिए भी मकरासन बहुत उत्तम है. जिन लोगों को अक्सर पीठ दर्द और कमर दर्द रहता है, उन्हें भी रोज मकर आसन करना चाहिए. सर्दी और खांसी होने भी भी मकर आसन लाभदायक होता है. 

आजकल लोग मोटापे को खत्म करने के लिए तरह-तरह को उपाय करते हैं. कई बार लोग ऐसी दवाईयां भी खा लेते हैं, जिससे मोटापा तो चला जाता है लेकिन अनेक लोग साइड इफेक्ट के शिकार हो जाते हैं. मोटापे से बचने के लिए लोग मकर आसन करें तो काफी लाभ मिलता है. वहीं, जिन लोगों को नींद आने में समस्या होती है, वो भी मकरासन का प्रयोग कर  सकते हैं. अब सवाल उठता है कि मकर आसन करना कैसे है. तो यह बहुत मुश्किल आसन नहीं है. मकर आसन शब्द मकर यानी मगरमच्छ से बना है. इसमें मगरमच्छ से मिलता-जुलता पोज बनाना होता है. इसे अंग्रेजी में crocodile pose भी कहते हैं. जमीन या फर्श पर चटाई बिछाकर या चादर बिछाकर पेट के बल लेट जाएं. ध्यान रखें ठोड़ी, छाती और पेट जमीन पर स्पर्श होते रहें. 

दोनों कोहनियों को जमीन पर रखिए. इसके बाद कोहनियों को उठाए बिना सिर और कंधों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाएं. अब अपनी हथेलियों पर ठोड़ी को रखें. इस आसन में थोड़ी देर स्थिर रहें. इस स्थिति में सांसों के आने-जाने को देखें. दृष्टि स्थिर रखें. 

First Published : 19 Sep 2021, 04:28:13 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.