logo-image

एक्सरसाइज के बाद हो रहा सिरदर्द! हो जाएं सतर्क... जानिए वजह और बचाव

जब मेहनत से पसीना बहा कर एक्सरसाइज करने के बाद कुछ लोगों को सिरदर्द से जूझना पड़ता, जिससे न सिर्फ उनकी हेल्दी लाइफस्टाइल पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियोंं का खतरा भी उनके स्वस्थ शरीर पर मंडराने लगता है, ऐसे में क्या किया जाए?

Updated on: 01 Jun 2023, 09:28 AM

नई दिल्ली:

कई लोगों को एक्सरसाइज के बाद सिरदर्द की परेशानी पेश आती है, ऐसा क्यों... क्या आप भी उन में से एक हैं. चलिए आज हम बात करेंगे एक ऐसी सिचुएशन के बारे में, जब मेहनत से पसीना बहा कर एक्सरसाइज करने के बाद कुछ लोगों को सिरदर्द से जूझना पड़ता, जिससे न सिर्फ उनकी हेल्दी लाइफस्टाइल पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि कई गंभीर बीमारियोंं का खतरा भी उनके स्वस्थ शरीर पर मंडराने लगता है, ऐसे में क्या किया जाए, ताकि एक्सरसाइज के बाद सिर में दर्द की परेशानी से न जूझना पड़े और वो हेल्दी लाइफस्टाइल में रुकावट न बने, तो चलिए आज आपको बताते हैं... 

ये हो सकते हैं मुख्य कारण 

ऑक्सीनज की कमी- अगर आपको एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने की सही तकनीक का अंदाजा नहीं है, तो ये आपके सिरदर्द का कारण बन सकती है. होता दरअसल यूं है कि एक्सरसाइज के वक्त सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया काफी ज्यादा मायने रखती है, ऐसे में अगर आप सही तकनीक से सांस नहीं लेते तो ये सिर दर्द का कारण बन जाती है. जान लें कि आप इंटेंस फिजिकल एक्टिविटी के दौरान सांस को रोक कर रखते हैं या फिर शैलो ब्रेथ करते हैं, तो मस्तिष्क को ऐसे में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती, जिससे सिर दर्द होने लगता है. ऐसे में आपकी कोशिश रहे कि जब भी आप एक्सरसाइज करें सांस ठीक से लें. 

गौरतलब है कि ऑक्सीनज की कमी सिर में दर्द का एक मुख्य कारण भले हो, लेकिन इसके अलावा भी इसमें कई फेक्टर हैं. जैसे र्कआउट के दौरान रक्तचाप में वृद्धि से बीपी बढ़ जाता है, जिससे सिरदर्द होता है. वहीं एक्सरसाइज के वक्त जब शरीर सही तरह से हाइड्रेट नहीं होता तो भी आपको सिर दर्द हो सकता है. इसके अलावा परफेक्ट एक्सरसाइज के लिए एक अच्छी नींद भी काफी जरूरी है, इसलिए अगर आपकी नींद ठीक से पूरी नहीं होती है तो भी घंटों पसीना बहाने के बाद आप एनर्जेटिक फील नहीं करेंगे और एक्सरसाइज के बाद आपको सिर दर्द होगा. 

 ये हो सकते हैं बचाव

  • खुद को हाइड्रेट कर लें: एक्सरसाइज से पहले खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट कर लें. दरमियान में ब्रेक लेकर पानी पिएं, और एक बार एक्सरसाइज पूरी हो जाएं तो फिर पानी पिएं
  • ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करें: इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एक्सरसाइज कहीं ज्यादा न हो जाए, इसलिए सीमित मात्रा में ही एक्सरसाइज करें ताकि आपको सिर दर्द की समस्या न हो.