News Nation Logo
Banner

Happy Lohri 2022: पार्टनर के साथ घर पर ही मनाएं पहली Lohri, इस तरह से करें प्लान खुशी होगी दोगुनी

कई कपल्स की ये पहली लोहड़ी (happy lohri 2022) है. शादी के बाद तो पार्टनर के साथ फेस्टिवल (new couple celebrate lohri) मनाने का मजा और खुशी अलग ही होते हैं. लेकिन, कोरोना के चलते अपनी खुशियों को किसी की नजर न लगने दें.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 12 Jan 2022, 09:11:34 PM
lohri celebration at home

lohri celebration at home (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

देशभर में लोहड़ी के जश्न की तैयारियां चल रही है. लेकिन, सावधानी के साथ से चल रही है क्योंकि एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ ओमिक्रॉन का खतरा बना हुआ है. ऐसे में लोग रूल्स को फॉलो करते हुए लोहड़ी की तैयारियां कर रहे है. इस मौके पर ये कई कपल्स की पहली लोहड़ी (happy lohri 2022) है. शादी के बाद तो पार्टनर के साथ फेस्टिवल (new couple celebrate lohri) मनाने का मजा और खुशी अलग ही होते हैं. लेकिन, कोरोना के चलते अपनी खुशियों को किसी की नजर न लगने दें. ये त्योहार पंजाब और हरियाणा में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस दिन लोग पंजाब की पारंपरिक पोशाक पहनते हैं और गिद्दा और भांगड़ा करते हैं. इस दिन टेस्टी खाने की तैयारी और अलाव की रोशनी के साथ इस फेस्टिवल को मनाया जाता है. हालांकि कोरोना के कहर के कारण इस साल भी लोग इसे घरों में ही मनाएंगे. ऐसे में अपने परिवार वालों के साथ इस फस्टिवल (lohri festival) को सेलिब्रेट करने के लिए आप कुछ प्लानिंग कर सकते हैं और कोरोना नियमों का पालन करते हुए इस त्योहार को खुशी-खुशी मना सकते हैं. तो, चलिए देख लीजिए फिर क्या हैं वो तैयारियां.

                                                         

डेकोरेशन करें 
किसी भी फेस्टिवल पर डेकोरेशन (decorate home on lohri) न हो तो मजा नहीं आता. लोहड़ी पर भी आप कुछ डेकोरेशन जरूर करें. हालांकि आप लोहड़ी की डेकोरेशन के लिए घर में मौजूद सामान का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कुछ कलरफुल फूल लें, लाइट्स या फिर पुरानी बची पतंग. इन सभी को अच्छे से प्लेस करें और डेकोरेट करें. ध्यान रखें कि लोहड़ी की डेकोरेशान काफी ज्यादा वाइब्रेंट होती है. इसलिए रंगों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें.

                                                         

गेम्स खेलें 
अगर आप फेस्टिवल पर पार्टी रख रहे है तो उसमें गेम्स (lohri party games) जरूर शामिल करें. इसमें आप अंताक्षरी और चरखे जैसे खेल शामिल कर सकते है. वैसे भी इन्हें खेलकर ही बच्चे बड़े होते हैं. ऐसे में आप भी कुछ रोमांचक कर सकते हैं और अपनी फैमिली के सभी मेंबर्स और दोस्तों के साथ खेल खेल सकते हैं. ट्रेडिशनल ट्रिक या ट्रीट गेम जैसे गेम खेलें, चरखे खेलें या फिर पासिंग द पार्सल भी खेल सकते है.

                                                       

घर के खुले एरिया में सेलिब्रेट करें 
अब आप घर में ही सेलिब्रेट कर रहे हैं तो, ध्यान रहे कि लोहड़ी मनाने के लिए घर के खुले एरिया को सिलेक्ट करें. इसके लिए आप सभी करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों को अपने घर पर भी इनवाइट कर सकते है. ये जरूर दिमाग में रखें कि वे पार्टी से कम से कम 2-3 दिन पहले पहुंचें ताकि वे उन दिनों के लिए खुद को क्वारंटाइन कर सकें और फिर आपके साथ फेस्टिवल का लुफ्त उठा सकें. इतना ही नहीं, एक होम पार्टी थोड़ी ज्यादा बचत करने के लिए बहुत बढ़िया है क्योंकि बहुत कम चीजें हैं जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत है. पार्टी करने के लिए घर के खुले इलाके जैसे घर के आंगन या फिर छत को चुनना बेस्ट ऑप्शन रहेगा.  

First Published : 12 Jan 2022, 09:06:13 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.