logo-image

केवल 7 दिनों में बाल झड़ने हो जाएंगे बंद, बाबा रामदेव ने बताया अचूक इलाज

कम उम्र में बालों का पकना या झड़ना आज की सबसे बड़ी समस्या है. खासकर युवाओं में इन दिनों यह बीमारी खूब देखने को मिल रही है. यहां तक कि बॉलीवुड की कई फिल्में भी इस विषय पर बन चुकी हैं

Updated on: 06 Aug 2022, 02:13 PM

नई दिल्ली:

सुंदरता दिखने की चाह हमेशा से ही मानव मन की दबी हुई अभिव्यक्ति रही है. ऐसा कौन है जो खूबसूरत नहीं दिखना चाहता. मानव की इस सुंदरता में बालों की मुख्य भूमिका रहती है. यही वजह है कि अपने बालों को घना, काला और आकर्षक बनाने के लोग क्या कुछ नहीं करते. कोई महंगे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करता है तो कोई दूसरे घरेलू नुस्खे आजमाता है. बावजूद इसके आजकल बालों से जुड़ी बीमारियां खूब देखने को मिल रही हैं. कम उम्र में बालों का पकना या झड़ना आज की सबसे बड़ी समस्या है. खासकर युवाओं में इन दिनों यह बीमारी खूब देखने को मिल रही है. यहां तक कि बॉलीवुड की कई फिल्में भी इस विषय पर बन चुकी हैं, जिससे इसकी गंभीरता को समझा जा सकता है. हेयर फॉल की इस समस्या से पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी ग्रसित हैं. आलम यह है कि अपनी यह समस्या छिपाने के लिए लोगों को तरह-तरह के उपाय करने पड़ते हैं. कोई अपने बाल कटवा देता है तो किसी को अपना हेयर स्टाइल चेंज करना पड़ता है.

ऐसे में योग गुरु बाबा रामदेव हेयर फॉल की समस्या का रामबाण उपचार लेकर आए हैं. दरअसल, रामदेव ने एक वीडियो जारी कर महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या बचने के कुछ टिप्स बताए हैं. योग गुरु ने महंगे शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल से परहेज करने की बात कही है. उनका कहना है कि महंगे उत्पादों की जगह कुछ देसी चीजें जैसे कि सरसों का तेल, दही या फिर नारियल के तेल को बालों में लगाया जा सकता है. इन चीजों से बाल न केवल सुंदर दिखते हैं, बल्कि मजबूत भी बनते हैं. योग गुरु ने खुशबूदार तेल को भी बालों के लिए काफी नुकसानदेह बताया है.

जाने क्या कहते हैं रामदेव-

-पांच मिनट तक दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ें
-दो से पांच मिनट तक शीर्षासन करें
-च्यवनप्राश, आंवला आदि का सेवन करें
-आंवला और लौकी का रस पिएं
-शैंपू करने से पहले बालों में तेल जरूर लगाएं