News Nation Logo

बालों के लिए फायदेमंद है 'Rice Water', जानें इस्तेमाल का तरीका

बालों की फिर से सही करने और बढ़ाने के लिए लोग तरह तरह के शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स को अपनाते हैं जो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 15 Jul 2021, 02:29:36 PM
hairtips

हेयर केयर टिप्स (Photo Credit: फोटो- न्यूज नेशन)

highlights

  • चावल का पानी बालों के लिए काफी अच्छा होता है
  • चालव के पानी से बाल मजबूत होते हैं

नई दिल्ली:

Hair Care Tips: बरसात के मौसम में लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. प्रदूषण और नम हवाओं की वजह से महिला हो या पुरुष सभी के बाल रूखे, बेजान होकर टूटने और झड़ने लगते हैं. ऐसे में कई लोग तो अपना आत्मविश्वास ही खोने लगते हैं. बालों की फिर से सही करने और बढ़ाने के लिए लोग तरह तरह के शैम्पू और हेयर प्रोडक्ट्स को अपनाते हैं जो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. आप भी अगर ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको इसका एक समाधान बताने वाले हैं जो आप बड़ी ही आसानी से बिना पैसे खर्च किए कर सकते हैं. आज हम आपको चावल के पानी को बालों के लिए इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आपके बाल मजबूत होंगे और शाइन भी करेंगे.

भारत में चावल का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है. चावल पकाने के बाद जो पानी बच जाता है, उसे लोग यूं ही फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पानी आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है. चावल का यह स्टार्चयुक्त पानी जब बालों में अप्लाई किया जाता है तो यह आपके बालों को चिकना और चमकदार बनाता है. आइए जानते हैं कि इसे कैसे करें इस्तेमाल.

यह भी पढ़ें: Monsoon Skin care: मानसून में निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये Tips

चावल का पानी बनाने के लिए सामग्री

1 कप चावल
2 कप पानी

कच्चे चावल को पानी से साफ कर ले. अब एक बरतन में निकाल कर इसमें 2 से 3 कप पानी एक्स्ट्रा मिलाएं. इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब अगली सुबह साफ बर्तन में यह पानी निकाल लें. चावल के पानी को एक बोतल या कंटेनर में डालें और ढक दें. चावल के पानी को 12 से 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दें. आप बाद में इस पानी को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं.

इस्तेमाल का तरीका
आप अपने साफ बालों पर चावल के पानी से सिर और बालों में मसाज करें. इसे 30 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से बालों को धो लें. आपको अपने बालों में फर्क कुछ ही समय में दिखाई देने लगेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 02:15:40 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Hair Care Tips