logo-image
लोकसभा चुनाव

क्या सच में डेंगू के इलाज में बकरी का दूध दवा का काम करता है?...चलिए जानते हैं क्या है सच्चाई!

Goat Milk Benefit In Dengue: आजकल डेंगू काफी ज्यादा फैल रहा है. इस बीमारी का अगर समय पर इलाज न हो तो इंसान की जान जा सकती है. आइए जानते हैं डेंगू से बचाव के क्या उपाय हैं.

Updated on: 10 Jul 2024, 04:41 PM

नई दिल्ली:

Goat Milk Benefit In Dengue : बरसात का मौसम आते ही एक बार फिर डेंगू का खतरा बढ़ गया है. अगर इस बीमारी का टाइम पर इलाज न हो तो ये जानलेवा हो सकता है. डेंगू होने पर कई सारे लोग घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. इन्हीं में से एक बकरी का दूध है. माना जाता है कि डेंगू में बकरी का दूध काफी फायदेमंद होता है. इसी वजह से डेंगू बढ़ने पर बकरी का दूध महंगा हो जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या सच में बकरी के दूध में डेंगू ठीक करने की ताकत है?

बकरी के दूध में क्या पाए जाते हैं
बकरी के दूध में प्रोटीन, लैक्टोज, फाइबर, मिनरल, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, बकरी का दूध आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. डेयरी प्रोडक्ट में पाए जाने वाले तत्वों के साथ ही बकरी के दूध में लिपिड और कई तरह के एसिड भी होते हैं, जिससे पाचन संबंधी  समस्याओं में मदद मिलती है. साथ ही इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जिससे कई रोगों की रोकथाम में मदद मिलती है. बकरी के दूध में कैल्शियम, प्रोटीन,पोटैशियम और विटामिन डी पाए जाते हैं, जो कि शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़ें : पुणे में जीका वायरस का शिकार हुईं गर्भवती महिलाएं, जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है ये वायरस!

बकरी के दूध के फायदे
एक्सपर्ट के अनुसार, डेंगू में बकरी का दूध काफी फायदेमंद हो सकता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप रोजाना बकरी का दूध पीते हैं तो वो इसे बनाए रख सकते हैं या सिर्फ डेंगू को ठीक करने के लिए बकरी का दूध लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अभी तक कहीं साबित नहीं हुआ है कि डेंगू में बकरी का दूध फायदेमंद होता है. कैल्सियम और एमिनो एसिड पाए जाने से बकरी का दूध दांत और हड्डियों को मजबूत रखने में काफी मदद करता है. साथ ही बकरी का दूध मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर रखकर शरीर को स्वस्थ रखता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.