logo-image

Geyser: गीजर ऑन करके कभी न करें स्नान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

सर्दियां अपने चरम पर हैं. सर्दी से बचने के लिए हम क्या-क्या उपाय नहीं करते. गर्म कपड़े पहनते हैं, रूम हीटर चलाते हैं और तो और नहाने में भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 12 Jan 2024, 09:06 PM

New Delhi:

Geyser Water: सर्दियां अपने चरम पर हैं. सर्दी से बचने के लिए हम क्या-क्या उपाय नहीं करते. गर्म कपड़े पहनते हैं, रूम हीटर चलाते हैं और तो और नहाने में भी गर्म पानी का ही इस्तेमाल करते हैं. इस दौरान कई बार हम नहाने के दौरान गीजर ऑफ करना भूल जाते हैं और गीजन ऑन के साथ ही नहाना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि गीजर ऑन करके नहाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं. 

गीजर ऑन करके नहाने के नुकसान 

गर्मी के दिनों में जब हम गर्मी से बचने के लिए गीजर को ऑन करके नहाते हैं, तो इसमें कुछ नुकसान हो सकते हैं:

ड्राय स्किन: गर्मी में गीजर का गरम पानी त्वचा को सूखा सकता है, खासकर यदि आप बारिश के पानी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. इससे त्वचा खराब हो सकती है और रूखापन आ सकता है.

बालों का नुकसान: गरम पानी और गीजर का इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान हो सकता है. यह बालों को सूखा सकता है और बालों में ड्रायनेस बढ़ा सकता है.

त्वचा की नुकसान: अधिक गरम पानी और जलता हुआ गीजर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है. यह त्वचा को जला सकता है और डॉर्मेंट को बढ़ा सकता है.

नसों में नुकसान: बहुत गरम पानी का उपयोग करने से नसों में नुकसान हो सकता है, खासकर जोड़ों में या रोमों में प्रॉब्लम होने पर.

शरीर की नमी का हानि: गरम पानी और गीजर का इस्तेमाल अधिक करने से शरीर से नमी का हानि हो सकता है, खासकर सर्दी और बुखार के समय.

सुरक्षित रहने के लिए, गर्मी के दिनों में गीजर को बिल्कुल बंद करके नहाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है, या फिर ठंडे जल से नहाना आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा हो सकता है.