News Nation Logo
Banner

महिलाओं की ऐसी तारीफ बिगाड़ सकती है आपका रिश्ता, हमेशा याद रखें ये 4 बातें

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 03 Nov 2022, 03:05:15 PM
relationship

relationship (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

तारीफ किसको अच्छी नहीं लगती, लेकिन सही समय पर की गई तारीफ ही तारीफ की श्रेणी में आती है. क्योंकि झूठी या गलत समय पर की गई तारीफ आपके रिश्ते को खराब कर सकती है...जिसके लिए आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. दरअसल, पुरुष महिलाओं को रिझाने के लिए कमोबेश हर हथकंडा अपनाते हैं, जिसमें तारीफ को रामबाण समझा जाता है. हो भी क्यों ना, हम कहीं न कहीं दूसरों के मुंह से अपनी तारीफ ही तो सुनना चाहते हैं. लेकिन कभी-कभी लोग महिलाओं को इंप्रेस करने के लिए तारीफ में ऐसा कुछ कह जाते हैं जो बजाए खुश करने के उनको असहज कर देता है. इसलिए महिलाओं की तारीफ करते समय पुरुषों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. 

होता क्या है कि महिलाएं अपने बारे में की जाने वाली झूठी और सच्ची तारीफ को खूब समझती हैं. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और किसी महिला को रिझाने के लिए झूठी तारीफ का सहारा ले रहे हैं तो उसको यह समझते हुए देर नहीं लगेगी. ऐसे में सही तरीका यही है कि आप सही समय का चुनाव और सही शब्दों में ही किसी की तारीफ करें. हां इसके लिए आप कुछ टिप्स को जरूर फोलो कर सकते हैं. जानें क्या हैं वो टिप्स-

झूठी तारीफ से बचें

आपको बता दें कि तारीफ अगर सच्चे दिल से की जाए तो सबको पसंद आती है. ऐसे में कोशिश ये करें कि किसी की भी तारीफ खुले दिल से करें. क्योंकि महिलाएं थोड़ी ज्यादा संवेदनशील होती हैं तो आपकी कोई भी उल्टी-सीधी बात उनको हर्ट कर सकती है. वहीं, सच्चे मन से की गई तारीफ महिलाओं का दिल जीत लेती है. यहां एक बात जो सबसे ज्यादा गौर करने की है, वो यह है कि तारीफ में केवल महिलाओं की सुंदरता या फिर फिगर आदि का ही जिक्र न करें. बजाय इसके उनकी आदतों और व्यवहार को भी सराहें.

संबंधों का रखें ध्यान

किसी भी महिला की तारीफ करते समय उसके साथ अपने रिश्ते को जरूर ध्यान रखें. क्योंकि रिश्ते के हिसाब से की गई तारीफ ही ज्यादा ठीक रहती है. मसलन, अगर किसी महिला के साथ आपके प्रोफेशनल रिश्तें हैं तो उसको पर्सनल कॉम्पिलमेंट करने से बचें. हालांकि नजदीकी संबंधों में आप महिलाओं से थोड़ा ओपन भी हो सकते हैं.

समय और शब्दों का भी रखें ध्यान

कहते हैं ना कि कोई भी काम सही समय किया जाए तो उसके परिणाम सकारात्मक होते हैं. ऐसे में महिलाओं की तारीफ करते समय भी टाइम और शब्दों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि अनुचित समय पर की गई तारीफ महिलाओं को असहज कर सकती है. यही वजह है कि महिलाओं के लिए समय और शब्दों के चुनाव का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

खाने की करें तारीफ

अगर कोई महिला गृहणी है और उसने आपको खाने पर आंमत्रित किया है तो आप उसके खाने की खुली तारीफ कर सकते हैं. क्योंकि हर महिला को अपने खाने की तारीफ अच्छी लगती है. ऐसे में उसके खाने को कंपेयर करने से बचें.

First Published : 03 Nov 2022, 02:59:50 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.