logo-image
लोकसभा चुनाव

Tips for Youth: 25 साल की उम्र में अपनाएं ये सलाह... जीवन हमेशा रहेगा खुशहाल

इस समय में आपको आपके हेल्थ के प्रति जागरूक होना चाहिए. ऐसे में नियमित व्यायाम करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

Updated on: 31 Jan 2024, 08:44 PM

नई दिल्ली:

Tips for Youth: 25 साल का होना जीवन का अहम पड़ाव होता है. ये वो समय में है जब आप 20s से निकलकर 30s की ओर कदम बढ़ा दिया है. ये वो टाइम होता है जब आप समाज में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं. वहीं आप परिवार की जिम्मेदारियां को भी देखना चाहते हैं. इसके साथ ही आप चाहते हैं कि आपका बचपना भी जिंदा रहें. इस दौरान करियर को लेकर भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही आप अपने जीवन में सेटल होना चाहते हैं.   

नियमित व्यायाम: इस समय में आपको आपके हेल्थ के प्रति जागरूक होना चाहिए. ऐसे में नियमित व्यायाम करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट का व्यायाम करें.

स्वस्थ आहार: हेल्दी शरीर के लिए  हेल्दी खाना बहुत ही जरूरी होता है, ऐसे विटामिन से भरपूर आहार लें. इसमें फल, सब्जियां, अनाज, दूध आदि शामिल हों. बाहर के खाने से बचें और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें. इसके साथ ही जंक फूंड खाना कम करें.

पर्याप्त आराम: इस भागदौड़ भरी जीवन में लोग आराम सही से नहीं कर पाते हैं. इसके लिए पर्याप्त आराम लेना शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है. रात में 7-8 घंटे की नींद लेने का प्रयास करें.

तंबाकू और नशे का त्याग: हम देखते हैं कि युवा वर्ग नशे की ओर बिना किसी सोच विचार के नशे की ओर आकर्षित होते हैं. ऐसे में अपनी हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसलिए तंबाकू और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन न करें. इससे सेहत को हानि पहुंच सकती है.

स्वास्थ्य जाँच: नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लें और स्वास्थ्य जाँच करवाएं. नियमित अंडर-गोइंग स्क्रीनिंग और टेस्टिंग करवाना महत्वपूर्ण है.

मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें: मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए ध्यान और मेधितेशन का अभ्यास करें. स्ट्रेस को नियंत्रित करने के लिए योग और प्राणायाम करें.

अपने पर्यावरण की देखभाल करें: अपने पर्यावरण को साफ और स्वस्थ रखने के लिए योगदान करें. कचरे को सही ढंग से निकालें और पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना योगदान दें.

समय का प्रबंधन: समय को सही ढंग से प्रबंधित करें और अपने दैनिक कार्यक्रम में व्यायाम, आहार, और आराम के लिए समय निकालें.

रिश्तों में संतुलन: रिश्तों में संतुलित और समर्थक होना बेहद जरूरी है. अपने पारिवारिक और सामाजिक संबंधों का समय दें और संबंधों को मजबूत बनाए रखें.

संतुलित जीवनशैली: संतुलित और नियमित जीवनशैली अपनाएं, जिसमें स्वास्थ्य, काम, और आनंद का संतुलन हो. अत्यधिक काम और स्ट्रेस से बचें.