logo-image

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फॉलो करें ये पांच ब्यूटी टिप्स, नहीं होगी निराशा

अक्सर काम में व्यस्त रहने, तनाव व चेहरे पर खास ध्यान न देने की वजह से आप अपने स्किन का ग्लो खो देते हैं. अगर आपके पास चेहरे पर ध्यान देने के लिए ज्यादा समय नहीं है, तो इन साधारण नुस्खों को अपना कर आप अपने त्वचा को ग्लोइंग बना सकते हैं.

Updated on: 24 Jul 2021, 03:15 PM

highlights

  • सोने से पहले चेहरे को कम से कम पानी से जरूर धो लें
  • चेहरे पर हर्बल फेस मास्क का प्रयोग करें
  • जरूर करें बालों की मालिश

नई दिल्ली:

अक्सर काम में व्यस्त रहने, तनाव व चेहरे पर खास ध्यान न देने की वजह से आप अपने स्किन का ग्लो खो देते हैं. अगर आपके पास चेहरे पर ध्यान देने के लिए ज्यादा समय नहीं है, तो इन साधारण नुस्खों को अपना कर आप अपने त्वचा को ग्लोइंग बना सकते हैं. दिन भर की भागदौड़ वजह से स्किन रूटीन में ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर रात को सोने से पहले ही थोड़ी-सी मेहनत करने से स्किन का ग्लो बढ़ जाये, तो? अब ग्लोइंग स्किन के लिए इतना तो किया ही जा सकता है ना? अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करे और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से आप दूर रहें, तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले ये 5 काम करने होंगे.

यह भी पढ़ें : जिम नहीं ऑफिस में रहकर बढाए मेटाबॉलिज्म, आसानी से घटेगा वजन

सोने से पहले चेहरे को कम से कम पानी से जरूर धो लें

त्वचा की उचित देखभाल के लिए, कुछ चीजें काफी महत्वपूर्ण हैं, जिससे आपकी त्वचा सुंदर, मुलायम और चमकदार बन सकती है. त्वचा की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों पर अमल करना बेहद जरूरी होता है . उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना. रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से जरूर धो लेना चाहिए. स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है. इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करके ही बिस्तर पर सोने के लिए जाएं। अगर आपको सोने की बहुत जल्दी है, तो कम से कम अपने चेहरे को साफ पानी से जरूर धो लें.

चेहरे पर हर्बल फेस मास्क का प्रयोग करें

चेहरे पर लगाए जाने वाला हर्बल फेस मास्क स्किन को स्वस्थ और स्वच्छ रखने का सबसे शानदार तरीका है. रात को सोने से पहले इसका इस्तेमाल करने से स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के साथ नमी की भरपाई भी हो जाती है. जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है. गर्मियों के दिनों में आप मुल्तानी मिट्टी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकते हैं.

आंखों का रखें खास ख्याल

आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील होता है, इसलिए इसकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है. आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले घेरों व झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें. इससे आपकी आँखों की पूरे दिन की थकान मिट जाती है और आप तरोताज़ा महसूस करते हैं.

मॉयसचरायजर (Moisturiser) का करें इस्तेमाल

दिन भर के धूल, धूप से हमारी त्वचा शूष्क व रूखी हो जाती है. शुष्क त्वचा में नमी वापस लाने के लिए, आपको न सिर्फ चेहरे पर, बल्कि पूरे शरीर पर लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करना चाहिए. इसे लगाकर सोने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपकी त्वचा में रूखापन बिल्कुल नहीं रहेगा.

जरूर करें बालों की मालिश

स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों का मसाज भी कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगे. गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन भी ग्लो करने लगेगी. इन सभी टिप्स को अपनाकर आप बेहतर और गलोइंग त्वचा पा सकते हैं.