News Nation Logo
पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की गृहमंत्री अमित शाह आज यूपी दौरे पर रहेंगे दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

ब्रोकन रिलेशनशिप की यादों से पाना है छुटकारा, इन टिप्स का लें सहारा

ब्रेक-अप के बाद उस दर्द से उभरने के लिए ऐसी चीजें करें जिनसे आपको खुशी मिलती हो. जैसे कि अक्सर लोग ब्रेक-अप के बाद सैड सॉन्ग्स (sad songs) सुनते है. तो उनकी जगह पर आप पार्टी सॉन्ग्स सुनें ताकि आपका मूड ठीक हो जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 19 Oct 2021, 02:17:56 PM
Overcome from a Broken Relationship

Overcome from a Broken Relationship (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • ब्रेक-अप के बाद उस दर्द से उभरने के लिए ऐसी चीजें करें जिनसे आपको खुशी मिलती हो.
  • ब्रेक-अप के तुरंत बाद नेगेटिव के बजाय सब कुछ पॉजिटिव सोचना चाहिए.
  • ब्रेक-अप की यादों से उभरने के लिए मेडिटेशन बहुत मुश्किल होता है लेकिन, शुरू में 5 मिनट का मेडिटेशन जरूर करना चाहिए.

नई दिल्ली:

वैसे तो आज लोगों की लाइफ में बहुत सारी टेंशन है. किसी को फैमिली की तो किसी को करियर की. लेकिन, उनमें ही एक टेंशन रिलेशनशिप की भी होती है. जो आज सबसे ज्यादा लोग फेस कर रहे है. क्योंकि आजकल रिलेशन में आने के लिए उम्र नहीं देखी जाती. वो किसी भी उम्र में बनाए जा सकते है. लोग रिलेशनशिप बना तो लेते है लेकिन, अक्सर उन रिलेशन्स से ज्यादा उम्मीदें रखने लगते है. उन उम्मीदों के कारण ही रिश्ते टूटने लगते है. ये इसलिए होता है क्योंकि जब दो लोग एक रिलेशन में आते है. उस रिलेशन में बहुत-से इमोशन्स और एक्सपेक्टेशन्स (expectations) जुड़ी हुई होती है. जब एक भी पार्टनर वो एक्सपेक्टेशन्स पूरी नहीं कर पाता. तो दूसरा नाराज होने लगता है. जिससे रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाती है. वो नाराजगी और दरार बड़े-बड़े झगड़ों और इमोशन्ल ड्रामा में तब्दील हो जाती है. जिसके कारण ब्रेक-अप होने तक की नौबत आ जाती है. लेकिन, ब्रेक-अप होने के बाद कई लोग मूव-ऑन कर जाते है. तो कई उस रिश्ते की यादों को भुला नहीं पाते. तो, चलिए आज हम आपकी उन यादों से उभरने में थोड़ी मदद कर देते हैं. आपको कुछ ऐसी टिप्स बता देते है जिससे आपको अपने पार्टनर को भूलना आसान हो जाएगा. 

                                       

जिसमें सबसे पहले अपनी आदतों यानी कि (hobbies) पर फोकस करना होता है. ब्रेक-अप के बाद उस दर्द से उभरने के लिए ऐसी चीजें करें जिनसे आपको खुशी मिलती हो. जैसे कि अक्सर लोग ब्रेक-अप के बाद सैड सॉन्ग्स (sad songs) सुनते है. तो ऐसा ना करके पार्टी सॉन्ग्स (party songs) सुनने चाहिए ताकि आपका मूड एकदम चिल हो जाए और आप चेंज महसूस करें.

                                       

वहीं दूसरा तरीका पॉजिटिव थोट्स (positive thoughts) रखना है. वैसे तो हमेशा ही पॉजिटिव सोचना चाहिए. लेकिन, ब्रेक-अप के तुरंत बाद अक्सर लोगों की सोच नेगेटिव हो जाती है. तो, ऐसे में सब कुछ पॉजिटिव सोचना चाहिए. जैसे कि मैं खुश हूं. मैं स्ट्रॉन्ग हूं. मैं अपनी लाइफ में आगे बढ़ रहा हूं वगैराह वगैराह. इसी तरह से अपने थोट्स को पॉजिटिव रखना चाहिए. 

                                       

वहीं एक तरीका मेडिटेशन होता है. ब्रेक-अप की यादों से उभरने के लिए मेडिटेशन बहुत मुश्किल होता है. क्योंकि उस टाइम पर किसी काम में मन नहीं लग पाता. लेकिन, शुरू में धीरे-धीरे सिर्फ 5 मिनट का मेडिटेशन शुरू करें. उसके बाद जब मन लगने लगे तो मेडिटेशन का टाइम बढ़ा लें. इससे आपके माइंड से सारे नेगेटिव थोट्स गायब होने लगेंगे. बल्कि इस मेडिटेशन से पॉजिटिव थोट्स आने शुरू हो जाएंगे.  

                                       

वहीं इस लिस्ट में एक तरीका माफ करना होता है. माफी मांग तो बड़ी आसानी से ली जाती है. लेकिन, माफ करना बहुत मुश्किल होता है. तो, अगर आपको अपने रिलेशन से बाहर आकर अपनी लाइफ में आगे बढ़ना है. आप चाहते हैं कि आपका दूसरा पार्टनर भी अपनी लाइफ में आगे बढ़े तो आपको सबसे पहले अपने पार्टनर को हर गलती के लिए माफ करना जरूरी है. क्योंकि नफरत वो जहर होता है जो आपको रोज धीरे-धीरे पीना पड़ता है. अगर आप अपने पार्टनर को माफ नहीं करते तो उसे भी ये जहर रोज पीना पड़ता है. जिसके कारण दोनों का जीना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में माफ कर देना सबसे अच्छा तरीका होता है. जिससे आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ सकते है. साथ ही आपका पार्टनर भी मूव ऑन कर पाएगा.

इन तरीकों से हो सकता है आपको अपने दर्द से बाहर निकलने में थोड़ी मदद मिल जाए. तो, इन तरीकों को अपनाइए और अपने दर्द से छुटकारा पाइए.  

First Published : 19 Oct 2021, 11:59:50 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो