logo-image

घर में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, मक्खन की तरह मुलायम हो जाएगी स्किन

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किसी महंगी चीज की जरूरत भी नहीं पड़ती है. घर में मौजूद बेहद ही आम चीजों से आप अपनी स्किन में निखार ला सकते हैं.

Updated on: 25 Feb 2021, 01:30 PM

नई दिल्ली:

दिनभर की भागदौड़ और धूल-प्रदूषण की वजह से शाम को घर लौटते-लौटते हमारी त्वचा की हवाइयां उड़ जाती हैं. त्वचा की देखभाल के लिए हम बाजार में आसानी से मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स घर ले आते हैं. जिनसे कई बार हमारी स्किन बेहतर होने के बजाए और खराब हो जाती है. लड़कियों की तरह ही लड़कों को भी कई तरह की स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. हालांकि, लड़कियों के मुकाबले लड़के अपनी स्किन को लेकर कम गंभीर होते हैं. ऐसे लड़कों की भी कोई कमी नहीं है जो अपनी स्किन को लेकर काफी सीरियस रहते हैं और फेस को आकर्षक बनाए रखने के लिए तरह-तरह के जतन करते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को हमेशा रिफ्रेश और ग्लोइंग रख सकते हैं. खास बात ये है कि स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किसी महंगी चीज की जरूरत भी नहीं पड़ती है. घर में मौजूद बेहद ही आम चीजों से आप अपनी स्किन में निखार ला सकते हैं. त्वचा को साफ और सुंदर बनाने के लिए आप हल्दी और जैतून का तेल, मुल्तानी मिट्टी, कच्चा दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

हल्दी और जैतून का तेल
जैतून के तेल में हल्दी डालकर अच्छे-से मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. 20 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें. आपकी त्वचा काफी बेहतर दिखाई देगी.

मुल्तानी मिट्टी
त्वचा की देखभाल के लिए पुराने समय से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल होता आ रहा है. यह त्वचा की रंगत निखारने में अहम भूमिका निभाता है. मुल्तानी मिट्टी में चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर अच्छा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. चेहरे पर लगने के बाद जब ये पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो इसे धो लें.

कच्चा दूध
रात को सोने से पहले रोजाना अपने चेहरे पर हल्के हाथों से कच्चे दूध से मसाज करें. कच्चा दूध आपकी त्वचा को सिर्फ जरूरी नमी ही नहीं बल्कि जरूरी पोषण तत्व भी प्रदान करता है, जिससे आपकी स्किन में निखार तो आएगा ही, इसके साथ-साथ त्वचा भी काफी मुलायम हो जाएगी.