logo-image

स्किन को जवां और खूबसूरत रखने के लिए अपनाएं ये 5 Tips

सूरज की तेज धूप, देश में तेजी से बढ़ता प्रदूषण हमारी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है. जिसका नतीजा होता है कि लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं

Updated on: 06 May 2021, 02:28 PM

highlights

  • खूबसूरत दिखने की चाहत हर उम्र के लोगों की होती है
  • दाग धब्बे और मुहांसे खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं
  • यहां हम बता रहे हैं ऐसे टिप्स जिनसे आपका चेहरा खिल उठेगा

नई दिल्ली:

हमारा चेहरा ओवरऑल पर्सनेलिटी का आइना होता है. खूबसूरत दिखने की चाहत हर उम्र के लोगों की होती है, लेकिन कई बार हमारे चेहरे पर दाग धब्बे और मुहांसे खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं. सूरज की तेज धूप, देश में तेजी से बढ़ता प्रदूषण हमारी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाता है. जिसका नतीजा होता है कि लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं. चेहरे को चमकदार और जवां रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. इसके साथ ही स्किन का खास ख्याल भी रखना चाहिए. आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अगर आप अपने लिए समय कम ही निकाल पाते हैं तो ये स्किन केयर के तरीके जरूर अपनाएं. इससे आपकी स्किन काफी अच्छी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: टैनिंग दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, चेहरे पर आएगा निखार

1: त्वचा को हेल्दी रखने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है. हमारे शरीर का 70 % भाग पानी से बना है, आप अगर 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और बॉडी हाइड्रेटिड रहेगी. जिसका असर आपकी त्वचा पर साफ-साफ दिखेगा. इसके साथ ही आप अपनी स्किन के मुताबिक, फेशियल भी कर सकते हैं इससे आपके चेहरे की स्किन खिली-खिली रहेगी

2: आप अगर लंबे समय तक जवां और चमकदार स्किन चाहते हैं तो डाइट में कुछ हेल्दी और पोषण से भरपूर सब्जियां और फल का सेवन करें. अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, सुखे मेवे, दूध, दही ,छांछ शामिल करें. इनमे मौजूद पोषक तत्व शरीर के साथ-साथ स्किन का ग्लो भी बढ़ाते हैं.

3: गर्मी के मौसम में बहुत तेज धूप होती है. इस मौसम में घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन लगाने से स्किन बेजान, झुर्रियों वाली और ढीली नहीं होती है, और धूप से होने वाली टैनिंग भी नहीं होती. आप कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन की ही इस्तेमाल करें.

4: त्वचा हो हेल्दी रखने के लिए व्यायाम , ध्यान और योग भी जरूरी है. ये सभी शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. योग करने से तनाव कम होता है जिससे चेहरे पर ग्लो रहता है. आप कितनी भी अपनी स्किन की केयर कर लें लेकिन इसका असर तब तक चेहरे पर नहीं दिखता जब तक आपके जीवन में तनाव है.

5: नींद का आपकी स्किन के साथ गहरा सम्बन्ध है. रात  में देर तक जागना, 7 घंटे से कम की नींद लेना या गहरी नींद नहीं सो पाने से आप समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगते हैं. हर दिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें और सोने से पहले अपने मोबाइल को दूर कर दें.