News Nation Logo
Banner
Banner

कम उम्र में आ गईं हैं चेहरे पर झुर्रियां तो काम आएगा ये घरेलू नुस्खा, जरूर आजमाएं

जब आपको ये मालूम होता है कि आपके चेहरे पर झुर्रियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है आपको ठीक उसी समय इसका इलाज भी तलाशना शुरू कर देना चाहिए. जब आप इसका इलाज ढूंढने के लिए निकलते हैं तो आपको कई तरह के विकल्प सामने आते हैं जैसे सर्जरी या अन्य तरीका.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 20 Feb 2021, 02:19:59 PM
curd on face

झुर्रियों से निजात दिलाएगी खट्टी दही (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • चेहरे की झुर्रियों के घरेलू उपाय
  • खट्टी दही दूर करेगी झुर्रियां
  • खट्टी दही से आप भी दिखेंगे जवां
  • नई दिल्ली:

    हर एक इंसान सुबह उठकर अपना चेहरा खिला हुआ देखना चाहता है, लेकिन अगर किसी का चेहरा कम उम्र में ही झूर्रियों वाला बन जाए तो शायद वो सुबह उठकर अपना चेहरा भी देखना न पसंद करे. मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि ऐसा तो कोई भी नहीं चाहेगा कि कम उम्र में ही उसके चेहरे पर झुर्रियां आनी शुरू हो जाए. कभी चेहरे पर झुर्रियां आना ही बुढ़ापे का लक्षण माना जाता था, लेकिन आज के इस प्रदूषित वातावरण में अगर 20 - 30 साल की उम्र में भी आपके चेहरे पर झुर्रियां आ जाती हैं तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होनी चाहिए. आज की तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल में आप पूरी नींद सो भी नहीं पाते हैं, भागदौड़ के चलते आप ठीक से भोजन भी नहीं ले पाते हैं. आपकी ये दिनचर्या आपके न चाहते हुए भी आपको नुकसान दे जाती है.

    जब आपको ये मालूम होता है कि आपके चेहरे पर झुर्रियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया है आपको ठीक उसी समय इसका इलाज भी तलाशना शुरू कर देना चाहिए. जब आप इसका इलाज ढूंढने के लिए निकलते हैं तो आपको कई तरह के विकल्प सामने आते हैं जैसे सर्जरी करवाना या अन्य तरीकों से ये तो काफी महंगे और कठिन उपचार हैं. इसके लिए वैसे कई प्राकृतिक और साधारण उपचार हैं जिन्हें आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. ऐसे उपायों को बुजुर्ग लोग भी आसानी के साथ कर सकते हैं. और सबसे बड़ी बात ये है कि आप के इन उपायों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. तो आइए अब हम आपको बताते हैं झुर्रियों को मात देने के उपाय ताकि आप दमकती त्वचा के साथ जीवन का आनंद उठाएं.

    ये होते हैं झुर्रियों के लक्षण
    झुर्रियों की शुरुआत सबसे पहले आपकी आंखों से शुरू होती है ये आपके मुंह के दोनों ओर,गर्दन के चारों ओर महीन सी रेखाएं बनती जाती हैं जिसकी वजह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में आपकी स्किन ढीली पड़ती जाती है और देखते ही देखते ये हल्की और पतली रेखाएं बनती जाती हैं जो आगे चलकर झुर्रियों में बदल जाती हैं. अक्सर आपके होंठ और आंखों के पास ज्यादा गहरी झुर्रियां दिखाई देती हैं. झुर्रियों से बचने के लिए हम खट्टे दही का इस तरह कर सकते हैं इसके इस्तेमाल आपको बहुत फायदा होगा.

    3-4 बड़े चम्मच दही को एक चम्मच जैतून का तेल में मिलाकर लगाए लेप
    जैतून का तेल और खट्टी दही मिलाएं को बताए गए मिश्रण के मुताबिक मिलाएं इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इसे हल्के गुनगुने पानी से धुल लें ऐसा आप एक सप्ताह में दो बार करें और अपने चेहरे से झुर्रियों को अलविदा कहें. आपको बता दें कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और अन्य प्राकृतिक एंजाइम त्वचा की कोशिकाओं को पूरी तरह से साफ कर देते हैं और उन्हें लगातार कसा हुआ रखते हैं.  दही आपकी स्किन पर लगे दाग-धब्बों को भी कम करता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा को चिकनी और चमकदार बन जाती है.  वहीं दूसरी ओर जैतून का तेल विटामिन ए, डी, ई और के से समृद्ध है और इसका एंटीऑक्सीडेंट गुण सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा को बचाता है. 

    समय से पहले क्यों आ जाती हैं चेहरे पर झुर्रियां
    जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे - वैसे चेहरे पर झुर्रियां भी आनी शुरू हो जाती हैं, देखते ही देखते त्वचा में इलास्टीसिटी और मॉस्चराइजर कम होने लगता है जिसकी वजह से हमारी त्वचा ढीली पड़ती जाती है और शरीर पर झुर्रियां दिखाई देनी शुरू हो जाती है. आपको बता दें कि कभी-कभी ये झुर्रियां कम उम्र यानि कि समय से पहले भी होनी शुरू हो जाती हैं. आपको बता दें कि आजकल के दूषित वातावरण की वजह से कम उम्र में भी ऐसी झुर्रियां पड़ने लगती है. जिसकी वजह से लोगों को कम उम्र में भी झुर्रियों का सामना करना पड़ता है. ये निम्नलिखित कारणों से हो सकती है.

    First Published : 20 Feb 2021, 02:18:01 PM

    For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.