logo-image

Eyesight Home Remedies: अगर आंखों के सामने महसूस हो धुंधलापन, तो करें ये घरेलु उपाय

आंखें हमारे चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा है.

Updated on: 01 Feb 2023, 06:34 PM

नई दिल्ली :

Eyesight Home Remedies: आंखें हमारे चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा होता है. चेहरे के साथ आंखों का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है. खासकर उन लोगों को जो दिनभर फोन, लैपटॉप और अन्य स्क्रीन के सामने काम करते हैं. ये आंखों को बेहद नुकसान पहुंचाता है. जिससे हमें कभी-कभी आंखों के सामने धुंधलापन दिखना शुरु हो जाता है. आंखों के बिना हमारी दुनिया अंधेरी होती है, इसलिए इनका ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है. वहीं आयुर्वेद के अनुसार, आंखों के देखभाल के लिए कई विकल्प दिए गए हैं. जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे विकल्प के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने आंखों का ख्याल रख सकते हैं और स्क्रीन के सामने काम कर रहे खतरनाक रेडिएशन से भी बच सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Heart Attack : ये 5 लक्षण देते हैं हार्ट अटैक के संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

आंखों का इस तरह रखें ख्याल 

1.आपको दिन में तीन में अपनी आंखों को धोना है, जिससे आंखों में धुल होंगी, तो वह साफ हो जाएंगी. इसके अलावा सूखी आंखें, मोतियाबिंद के उपचार से भी बचा जा सकता है.

2.रात में सोने से पहले गायके घी से पैरों की मालिश करें. इससे आपके आंखों की अच्छी दृष्टि में काफी मदद मिलेगा.आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये बेहद कारगर है. 

3.अच्छी आंखें और आंखों की रोशनी के लिए पालक, मेथी,साग, बथुआ और सभी फलों को ग्रहण करें. टेबल नमक खाने से बचें. इससे आपके आंखों की रोशनी पहले से बेहतर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-Lifestyle: अगर हर उम्र में रखना है अपना दिमाग तेज, फिर करे ये काम

4.विटामिन-सी यानी कि खट्टे फलों का सेवन करें. इससे आंखों में ताजगी रहती है. इसके अलावा आप आंखों को गर्म पानी से धोएं, साथ में  आंवले के रस का भी सेवन करें. ये आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है. 

5.जिन लोगों की नजर कमजोर है, उसे सुबह भीगे बादाम, काजू को गर्म दूध में डालकर पीना चाहिए. ये आंखों के लिए औषधि के समान कारगर साबित होगा.