News Nation Logo

पांच गलत आदतें जो आपको समय से पहले बना रही है बूढ़ा

बच्चे अपने माता–पिता को देखकर ही सब कुछ सीखते है जैसे बात करने के तौर–तरीके, बोलचाल, ड्रेसिंग सेंस, उठना-बैठना  इत्यादि.  बच्चों के लिए उनके माता–पिता हमेशा उनके लिए उदहारण होते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 06 Oct 2021, 05:40:32 PM
Maintain Health

Maintain Health (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

बच्चे अपने माता–पिता को देखकर ही सब कुछ सीखते है जैसे बात करने के तौर–तरीके, बोलचाल, ड्रेसिंग सेंस, उठना-बैठना  इत्यादि.  बच्चों के लिए उनके माता–पिता हमेशा उनके लिए उदहारण होते हैं. कभी–कभी मुसीबत पड़ने पर वो उनके द्वारा बताए गए मार्गदर्शन का पालन भी करते हैं, और बच्चों को छोटी उम्र से ही उनकी आदत पड़ जाती है. आपने भी ऐसे लोगों को देखा होगा जिनके कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं, चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है.  ऐसे लोग अपनी उम्र से कहीं ज्‍यादा बड़े दिखने लगते हैं. जैसे–जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं, वह अपने माता–पिता के व्यवहार और कार्यों का अनुकरण करने लगते  हैं. बच्चों के लिए उनके माता–पिता आदर्श होते हैं और इसी कारणवश उनकी बुरी आदतें बच्चों में शामिल होने लगती है.  उनकी यही बुरी आदतें उनको एजिंग की ओर बढ़ावा देने लगती है. आइये जानते हैं उन बुरी आदतों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: बनाएं नवरात्री स्पेशल खाना, आजमाएं अतरंगी व्रत स्पेशल रेसिपी

1 . एक्सर्साइज डेली न करना

अपने बच्चों को बैठे रहने और सोफा पर आराम करने और टेलीविजन देखने की अनुमति देना, माता–पिता के रूप में आपकी ओर से एक बड़ी गलती का रूप लेने वाली है. अपने बच्चों को एक स्थानबद्ध जीवन शैली न अपनाने दें. उन्हें घर से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहें टहलने या व्यायाम करने या बाहर जा कर खेलना ही क्यों नहीं हो. आप पारिवारिक कार्यक्रम का आयोजन करें, इसे कुछ मज़ेदार बनाएं, और अपने बच्चों को इसमें शामिल करें. साथ उनको एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे की उनका मेटाबोलिज्म तेज़ हो और उनके अंदर से उनके आलस को दूर करें जिससे की उनके शरीर में फुर्ती आजायें और उनको एजिंग से बचाएँ.  

​2 . स्मोकिंग 

बता दें स्मोकिंग किसी भी व्यक्ति के लिए सही नहीं होती. इसलिए आपको सिगरेट नहीं पीनी चाहिए. बता दें अगर आपकी उम्र बढ़ रही है तो आपको सिगरेट का बिलकुल भी सेवन नहीं करना चाहिए.  इससे आपके फेफड़ों और हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है जिससे की आपके फेफड़े कमजोर हो जाते हैं और आपको अस्थमा जैसी अन्य बीमारियों का सामना करना पर सकता हैं.  जो आपकी उम्र को कम कर देता हैं और हार्ट अटैक की वजह से आपकी मृत्यु समय से पहले ही हो जाती हैं. 
 
3 .  चीनी ज्‍यादा खाना

इससे शरीर की चर्बी और उम्र तेजी से बढ़ती है. ज्यादा चीनी लेने से ब्‍लड शुगर बढ़ता है और चेहरे पर झुर्रियां आती हैं. चीनी का अधिक सेवन अन्य बीमारियों को भी बढ़ावा देता है. इसलिए कोशिश करें की चीनी के सेवन से बचें. 

यह भी पढ़ें: इन डेरी उत्पादों का सेवन कर सकता है दिल की बिमारियों का खतरा कम

4 . शराब का सेवन

 ऐल्कॉहॉल भी हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक है.  ऐल्कॉहॉल आपके हेल्थ पर तो असर डालता ही हैं साथ ही की एजिंग को भी बढ़ावा देता हैं. इसलिए कोशिश करें की  शराब के सेवन न करें. 

5 . बॉडी को हाइड्रेट नहीं रखना 

बस बच्चों को बताएं कि पानी स्वास्थ के लिए अच्छा होता है और यह कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है. जब आपके बच्चे समझेंगे कि उनके शरीर के लिए पानी कितना महत्वपूर्ण है, तो वे नुकसानदायक पेय के बजाए पानी को पीना पसंद करेंगे. आपको बता दें की पानी पिने से शरीर में मौजूदा टॉक्सिक पदार्थ कम हो जाते हैं और हमारी बॉडी संतुलन में रहती है. 

 

First Published : 05 Oct 2021, 05:47:02 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो