logo-image

Hair Fall से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 टिप्स, नहीं झड़ेंगे बाल!

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स (Hair Fall Control Tips) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं

Updated on: 03 Mar 2021, 01:00 PM

नई दिल्ली:

Hair Fall Control Tips: आजकल के जीवन में लड़की हो या लड़काअधिकतर लोग झड़ते बालों (Hair fall) की समस्या से परेशान हैं. बाल झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते कुछ जेनेटिक होते है तो कुछ खाने पान और जगह के हिसाब से भी होता है. आज के समय में अगर आपका खान पान सही नहीं है और आपके शरीर को प्रयाप्त मात्र में विटामिन्स नहीं मिलते तो इससे भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके साथ ही झड़ते बालों की समस्या का एक बड़ा कारण स्ट्रेस भी है. अगर कोई इंसान काम या और बातों का ज्यादा तनाव लेता है तो भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. बाल झड़ने की समस्या का कोई एक कारण नहीं है इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स (Hair Fall Control Tips) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: रवीना टंडन अपनी ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करती हैं ये घरेलू नुस्खे

आंवला (Indian gooseberry)

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आंवला एक वरदान साबित हो सकता है. शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं ऐसे में आवंले का नियमित सेवन करने से विटामिन सी की कमी पूरी हो सकती है, जिससे आपके झड़ते हुए बालों की समस्या खत्म हो जाएगी. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ को हटाने में भी करता है. इसके साथ ही आंवले से बालों में चमक भी आती है.

प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज के रस में भारी मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जो बालों को झड़ने की समस्या को खत्म कर सकता है. इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बालों की समस्या खत्म होती है. प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी हद तक सफल होते हैं, जिससे बालों का झड़ना बंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे फेशियल हेयर से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये आसान तरीके

दही (Curd)

झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कभी-कभी डेंड्रफ की वजह से भी बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में दही आपके बालों को झड़ने से रोक सकता है. इसके लिए आप 3 दिन में एक बार अच्छे से दही को अपने बालों की जड़ो में लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें. इससे बाल झड़ने कम हो जाएंगे.

बालों को ट्रिम करें

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए उन्हें समय-समय पर ट्रिम करते रहें और कटिंग करते रहें. ऐसा करने से आपके बालों को नया लुक मिलेगा और साथ ही साथ स्प्लिट एंड्स की समस्या भी कम होगी. इससे बालों की ग्रोथ भी तेज होती है और बाल झड़ने भी खत्म हो जाते हैं.

हेल्दी डाइट 

बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के लिए एक अच्छी और हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. आपके खाने में न्यूट्रिएंट्स जैसे- प्रोटीन, विटामिन्स और मिलरल्स सभी होने चाहिए. बालों को लंबा और घना और मजबूत रखने में ये सभी अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं और अच्छी डायट लेते हैं तो बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं.