logo-image

बासी हो गई रोटी तो फेंके नहीं, बना लें उसका टेस्टी हलवा

बहुत कम लोगों को पता है कि बासी रोटी से इतना टेस्टी हलवा बन सकता है कि अगर एक बार आपने घरवालों को खिला दिया तो वह ताजी रोटी की बजाय रोटी का हलवा ही हर बार मांगेंगे.

Updated on: 25 Oct 2021, 06:18 PM

highlights

  • अक्सर बची हुई बासी रोटियों को फेंक देते हैं लोग
  • रोटिया वेस्ट करने की बजाय हो सकता है उपयोग
  • परंपरागत हलवे से ऊब गए तो इसे करें ट्राई

नई दिल्ली :

अक्सर लोग बासी हो जाने पर उसे फेंक देते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि बासी रोटी से इतना टेस्टी हलवा बन सकता है कि अगर एक बार आपने घरवालों को खिला दिया तो वह ताजी रोटी की बजाय रोटी का हलवा ही हर बार मांगेंगे. आप भी सुनकर सोच रहे होंगे कि हमने गाजर और सूजी का हलवा तो सुना था. भला ये रोटी का हलवा कैसे बन सकता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि रोटी का हलवा कैसे बनता है. इस रेसिपी के लिए सबसे पहले आपको चाहिए एक लीटर दूध, 3-4 बासी रोटियां, 4-5 चम्मच चीनी और इसके अलावा कटे हुए ड्राई फ्रूट. अब सारा सामान लेकर रसोई में हो जाइए तैयार. 

इसे भी पढ़ेंः अमरुद के ये फायदे नहीं पता होंगे आपको, जानकर हो जाएंगे हैरान

सबसे पहले बासी बची रोटियों को बहुत छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें या मिक्सी में पीस लें. इसके बाद इसे घी में हल्की आंच पर धीरे-धीरे सेंक लें. फिर सिंकी हुई रोटी एक बर्तन में ढ़क कर रख लें. इसके बाद एक कड़ाही में दूध लें. दूध को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें. इसके तब तक उबालें जब तक खोया न बनने लगे. अब इसी कड़ाही में सिंकी हुई रोटी के टुकड़े मिला लें और इसी में चीनी भी डाल दें. फिर इसे धीरे-धीरे 2 मिनट तक सेंके. 

इस मिक्सचर में ऊपर से थोड़े से कटे हूए काजू, बादाम और किसमिस भी डाल दें और एक मिनट गर्म करने के बाद गैस बंद कर दें. रोटी का टेस्टी हलवा तैयार है. 
इसे चाहे आप घरवालों को खिलाएं या मेहमानों को. जो भी खाएगा, ऊंगलियां चाटता रह जाएगा.