logo-image

Keeping Dog As Pet: घर में कुत्ता पालने वाले भूल कर भी न करें ये गलतियां, बढ़ सकती है मुश्किल

Keeping Dog As Pet: कुत्ता और इंसान के बीच की दोस्ती एक अद्वितीय और गहरा रिश्ता होता है. कुत्ता विश्वासी और वफादार होता है और इंसान के साथ एक अद्वितीय बंधन बनाता है. इंसान भी अपने कुत्ते को प्रेम करता है और उसकी देखभाल करता है. 

Updated on: 20 Feb 2024, 04:05 PM

नई दिल्ली:

Keeping Dog As Pet: कुत्ता और इंसान के बीच की दोस्ती एक अद्वितीय और गहरा रिश्ता होता है. कुत्ता विश्वासी और वफादार होता है और इंसान के साथ एक अद्वितीय बंधन बनाता है. इंसान भी अपने कुत्ते को प्रेम करता है और उसकी देखभाल करता है. दोनों ही एक दूसरे के साथ समय बिताने में आनंद लेते हैं और एक दूसरे के साथ खेलते, समय बिताते और खुशियों और दुःखों को साझा करते हैं. इस रिश्ते में वफादारी, समझदारी, और प्यार की भावना होती है, जो इसे अनूठा और अमूल्य बनाती है. यह दोस्ती दोनों के बीच एक अजीब और अनूठा संबंध होता है, जो कभी-कभी शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता है. यदि आप घर में कुत्ता पालने का विचार कर रहे हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि उनकी देखभाल कैसे करें और उन्हें खुश कैसे रखें.

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको घर में कुत्ता पालने पर कभी नहीं करनी चाहिए:

1. उन्हें अकेला न छोड़ें:

कुत्ते सामाजिक प्राणी हैं और उन्हें अकेला रहना पसंद नहीं होता है. यदि आप उन्हें लंबे समय तक अकेला छोड़ देते हैं, तो वे ऊब सकते हैं, चिंतित हो सकते हैं, और विनाशकारी व्यवहार कर सकते हैं.

2. उन्हें नियमित रूप से व्यायाम न कराना:

कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम की आवश्यकता होती है. उन्हें हर दिन टहलाने के लिए ले जाएं, उनके साथ खेलें, और उन्हें दौड़ने और कूदने के लिए जगह दें.

3. उन्हें उचित भोजन न देना:

कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक भोजन की आवश्यकता होती है. उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला कुत्ता भोजन खिलाएं और उन्हें खाने के लिए पर्याप्त पानी दें.

4. उन्हें प्रशिक्षण न देना:

कुत्तों को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है ताकि वे अच्छे व्यवहार करें. उन्हें बुनियादी आज्ञाओं जैसे कि बैठो, रहो, और आओ सिखाएं.

5. उन्हें पशु चिकित्सक के पास नहीं ले जाना:

अपने कुत्ते को नियमित रूप से पशु चिकित्सक के पास ले जाना महत्वपूर्ण है ताकि वे स्वस्थ रहें. उन्हें टीका लगाया जाना चाहिए, उनके दांतों की जांच करवानी चाहिए, और उन्हें किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए इलाज करवाना चाहिए.

6. उन्हें प्यार और स्नेह न देना:

कुत्तों को प्यार और स्नेह की आवश्यकता होती है. उन्हें गले लगाएं, उनके साथ खेलें, और उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं.

7. उन्हें दंडित करना:

कुत्तों को दंडित करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है. यह उन्हें डरा सकता है, उन्हें आक्रामक बना सकता है, और उनके साथ आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है.

8. उन्हें बांधकर रखना:

कुत्तों को बांधकर रखना क्रूर है और यह उन्हें चोट पहुंचा सकता है. उन्हें स्वतंत्र रूप से घूमने और खेलने दें.

9. उन्हें छोड़ देना:

यदि आप किसी कारण से अपने कुत्ते का ख्याल नहीं रख सकते हैं, तो उन्हें छोड़ने के बजाय उन्हें किसी आश्रय या बचाव संगठन को सौंप दें.

10. उन्हें नस्ल के आधार पर भेदभाव करना:

हर कुत्ता अद्वितीय है और नस्ल के आधार पर उनके साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए.

कुत्ते पालना एक बड़ी जिम्मेदारी है. यदि आप उन्हें प्यार, स्नेह और उचित देखभाल प्रदान कर सकते हैं, तो वे आपके जीवन में एक अद्भुत जोड़ होंगे.