logo-image

क्या आपको भी रात में नहीं आती नींद ? तो इन तरीकों से पाएं गहरी और अच्छी नींद

रात भर लोग जागते हिन् और सुबह उन्हें सोने की आदत है. ऐसे में आपको कई सारी बीमारियां भी घेर लेती हैं. या कुछ लोगों की नींद रात के बीच में ही टूट जाती है.

Updated on: 09 Jul 2022, 11:51 AM

New Delhi:

आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में लोगों को नींद की बहुत ज्यादा समस्या है. रात भर लोग जागते हिन् और सुबह उन्हें सोने की आदत है. ऐसे में आपको कई सारी बीमारियां भी घेर लेती हैं. या कुछ लोगों की नींद रात के बीच में ही टूट जाती है.  अनिद्रा की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो करना होगा. अगर आपको भी रात में नींद अच्छी नहीं आती तो यहां बताये गए कुछ टिप्स को आप फॉलो करें. 

यह भी पढ़ें- आंखों के नीचे हो गए हैं डार्क सर्कल्स, तो इन 3 तरीकों से करें इन्हे दूर

 सोने का समय तय करें 
बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों का सोने का रुटीन काफी खराब रहता है. अगर आपको नींद न आने की परेशानी हो रही है, तो आपको इस खराब आदत को छोड़ना हो. आप अपने सोने का समय निर्धारित करें. ऐसे में आपको एक आदत बन जाएगी कि आपको इस समय सोना ही है. 
 
बेडरूम को रखें साफ 
सुकून भरी नींद के लिए आपको सबसे पहले अपना रूम और बिस्तर साफ़ रखना होगा. साफ़ और सुन्दर रूम से अपने आप इंसान को अच्छी नींद आती है. चाहे तो आप अपने रूम में लैवेंडर का तेल या लैवेंडर का परफ्यूम भी छिड़क सकते हैं. 
 
इन चीजों से बनाएं दूरी
गहरी और अच्छी नींद के लिए सोने से पहले कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखें. खासतौर पर सोने से करीब 1 से 2 घंटे पहले टीवी और मोबाइल से दूरी बना लें. इससे आपको काफी अच्छी नींद आएगी.  
 
हेल्दी आहार का करें चुनाव 
नींद में सुधार लाने के लिए डाइट भी जरूरी होती है. अच्छी नींद के लिए आप अच्छी डाइट को फॉलो करें. अछा खाना भी आपको एक गहरी नींद की तरफ ले जाता है. रात में आप गर्म दूध पीकर सोये. इससे आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी. 

यह भी पढ़ें- आंखों और स्किन के लिए बेस्ट है ओस की बूंदें, जानें कैसे करती हैं कमाल