logo-image

क्या आपके भी हैं सफेद बाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खा हो जाएगा काला और घना

वर्तमान समय में बाल सफेद होना एक सामान्य बात है. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे बाल सफेद होने लगते हैं. लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि कम उम्र में भी बाद सफेद हो जाते हैं. इससे कई बार लोगों को अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में लोग चाहते हैं

Updated on: 24 Aug 2023, 02:19 PM

नई दिल्ली:

वर्तमान समय में बाल सफेद होना एक सामान्य बात है. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे बाल सफेद होने लगते हैं. लेकिन कई बार ऐसा देखा जाता है कि कम उम्र में भी बाद सफेद हो जाते हैं. इससे कई बार लोगों को अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में लोग चाहते हैं कि उनके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहे. आज आपकों बताएंगे की कैसे आप अपने सफेद बालों को कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर प्राकृतिक रूप से काले बाल पा सकते हैं. 

आपने सब्जी काटते हुए नोटिस किया होगा कि आलु काटने के कुछ पल के बाद काला पड़ने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आलू में एक तरह का एंजाइम पॉलीफेनोल ऑक्सीजन पाया जाता है जिसकी वजह से ये होता है. इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, कैल्शियम, कॉपर, पौटेशियम, मैग्नीशियम और नियासिन होता है. आप अपने बालों को काला करने के लिए आलू के छिलकों का उपयोग कर सकते हैं. इसके रेगुलर उपयोग से बालों का टूटना भी कम होता है. 

निचोड़कर रस निकाल लें

सबसे पहले एक बर्तन में 2-3 कप पानी रख लें. अब इसे धीमी आंच पर रखें, अब इसमें 2-3 आलू के छिलके मिला दें. इन छिलकों को पानी में डालकर करीब आधा घंटा तक मिलाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. इसे 15 से 20 मिनट तक ठंडा होने दे. इसके बाद एक कॉटन का कपड़ा लें और इसे उस पानी को छान लें. अब आलू को अच्छे से निचोड़कर उसका रस निकाल लें. इन छिलकों को आप खाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं. 

ठंडे पानी से धोएं

बर्तन में निकालें आलू के छिलकों वाले पानी में आधा चम्मच गुलाब जल मिला लें. जब ये पानी अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे बालों पर अप्लाई करें. इस पानी को बालों पर अप्लाई करने से पहले बालों को अच्छी तरह से धो लें. इसकों अप्लाई करने के बाद इसे आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें. इसके साथ ही बालों पर कंघी कर सीधा कर लें. जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो ठंडे पानी से बालों को धो लें.