News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पत्नी को प्यार या गिफ्ट नहीं बल्कि ये चीज दें तो रहेंगे संबंध मधुर

तलाक के तमाम केस ऐसे भी होते हैं, जब दहेज, घरेलू हिंसा या पैसा कारण नहीं होता बल्कि महिलाएं पति के व्यवहार के कारण तलाक की अर्जी दे देती हैं. फैमिली कोर्ट में इस तरह के तमाम केस आने लगे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 30 Oct 2021, 03:15:55 PM
630 01867658678768

lifestyle (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

आजकल पति-पत्नी के संबंधों में खटास बढ़ती जा रही है. रोज तलाक की तमाम खबरें सुनने को मिलती हैं. हालत ये है कि तलाक के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस मामले में कई घटनाएं ऐसी होती हैं, जब महिलाएं ही अदालत तक पहुंचती हैं. कमाल की बात ये है कि तलाक के तमाम केस ऐसे भी होते हैं, जब दहेज, घरेलू हिंसा या पैसा कारण नहीं होता बल्कि महिलाएं पति के व्यवहार के कारण तलाक की अर्जी दे देती हैं. फैमिली कोर्ट में इस तरह के तमाम केस आने लगे हैं. बड़े-बूढ़े तो यहां तक कहने लगे हैं कि आजकल के युवाओं में फैशन की इतनी लत है कि नये-नये अफेयर के चक्कर में दांपत्य जीवन चलता ही नहीं. यहां तक की जिन फैमिली में तलाक के केस नहीं हैं, वहां भी पत्नियां तमाम शिकायतें करती हुईं नजर आती हैं. बच्चों पर भी इन सबका विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. दांपत्य जीवन में घुलती कड़वाहट खत्म करने के लिए लोग पतियों को सलाह देते हैं कि पत्नी को ज्यादा से ज्यादा गिफ्ट दो लेकिन यह एक मिसकंसेप्शन है. पत्नियों को आखिर क्या चीज दी जाए तो वह संतुष्ट रहें और दांपत्य जीवन मधुर बना रहे, चलिए आपको बताते हैं-

इसे भी पढ़ेंः प्राकृतिक सुंदरता के साथ कला भी समेटे है हिमाचल का ये स्थान, घूमने में आ जाएगा मजा

1. इंपोर्टेंसः इस मामले में सोशल वर्कर आभा श्रीवास्तव कहती हैं कि  पत्नी को गिफ्ट, पैसों या प्यार से ज्यादा इंपोर्टेंस की जरूरत होती है. आम भारतीय समाज में कई बार लोग पत्नियों को परिवार में महत्व नहीं देते. यहीं से परिवार में समस्या शुरू होती है. अगर आपका व्यवहार ऐसा होगा कि पत्नियों को लगे, उनका भी परिवार में और आपके जीवन में महत्व है तो पत्नी खुश रहेगी. 

2. परेशानियां पूछें: पति अक्सर अपनी समस्या तो पत्नियों को बताते हैं लेकिन पत्नियों की समस्या नहीं पूछते. सोशल एक्टिविस्ट अंशुल टंडन का कहना है कि आमतौर पर पति आफिस से आने के बाद दिनभर की समस्याओं का रोना रोते हैं या बिजनेस की समस्याएं बताते रहते हैं. कभी-कभी पत्नियों से भी यह पूछना चाहिए कि उन्हें तो कोई परेशानी नहीं है. हालांकि कई बार पति कहते हैं कि पत्नियां खुद तमाम समस्याएं बताती रहती हैं लेकिन उनके बताने से पहले अगर पति खुद पूछ लें तो समस्याएं अपने आप कम हो जाएंगी. 

3. उनकी पसंद की तारीफ करें: कई बार दंपतियों में देखने को मिलता है कि पत्नियों की पसंद में पति कमियां निकालने लगते हैं. इस मामले में डॉ. ऊषा वर्मा का कहना है कि बेशक पत्नी की पसंद में कमी हो भी, तब भी उसकी थोड़ी बहुत तारीफ जरूर करें. दो लाइन की तारीफ, आपके दांपत्य जीवन में खुशियां बिखेर देगी. 

4. प्यार से कराएं, जिम्मेदारियों का अहसासः अक्सर जिम्मेदारियों के लेकर पति-पत्नी में बहस होने लगती है लेकिन अगर इस बात को प्यार से समझाया जाए तो तमाम कलह खत्म हो सकती हैं.  

First Published : 30 Oct 2021, 03:15:55 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.