News Nation Logo

Diwali cleaning: दिवाली की सफाई करते समय ये 3 चीजें बिल्कुल भी न करें, होगा भारी नुकसान

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 18 Oct 2022, 05:03:12 PM
tips for cleaning diwali

tips for cleaning diwali (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली:  

भारत में मनाया जाने वाला हिंदुओं का फेमस त्योहार दिवाली जल्द ही आने वाला है. यह त्योहार रोशनी और चमक से भरपूर होता है. हालांकि, दिवाली और सफाई साथ-साथ चलते हैं. इस त्योहार में घर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है. भारतीय रीति-रिवाजों के अनुसार, देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश पूरी दिवाली में पूजनीय हैं. लोग अपने घरों और जीवन में सुख और समृद्धि के लिए शुभ और लाभ की प्रार्थना करते हैं क्योंकि ये दोनों देवता धन और सुख के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं. दिवाली की सफाई इसलिए आवश्यक है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि केवल साफ और खूबसूरती से सजाए गए घरों में ही देवता आते हैं. आज हम आपको बताते हैं घर की सफाई करते समय किन चीजों का खासकर ध्यान रखें और क्या न करें

दीपावली की सफाई के उपाय

1. एक चेकलिस्ट बनाएं

शुरू करने से पहले जिन चीजों से छुटकारा पाना है, जिन स्थानों को कवर करना है, और जिन चीजों को देना है, उनकी एक लिस्ट बनाएं. जब आप लिस्ट से प्रत्येक आइटम को पार करते हैं, तो आपको इसके जरिए एक अच्छा अद्भुत एहसास महसूस होगा जो आपको प्रेरित करेगा.

2. कमरे के हिसाब से जाओ

यदि आप एक या दो दिनों में पूरे स्थान को साफ करने का प्रयास करेंगे तो आप इससे खुश हो जाएंगे. अपने घर के एक क्षेत्र पर निर्णय लें, एक कमरा, और इसे वहां साफ करें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त समय है, कम से कम एक हफ्ते पहले घर की साफ सफाई शुरू करना एक अच्छा विचार होगा.

3. खिड़कियां और ग्रिल

खिड़कियों को साफ करने से पहले किचन और कमरों की सफाई जरूरी है क्योंकि कमरों की सफाई के बाद खिड़कियों में धूल जम जाती है. अगले वसंत तक खिड़कियां बंद करने से पहले, खिड़की के शीशे और नॉब्स को अच्छी तरह से साफ कर लें.

4.रसोई घर की सफाई

किचन की सफाई के लिए तैयारी की जरूरत होती है. चिमनी के साथ-साथ किचन की टाइलें ऐसी कई चीजों में से एक हैं, जिन्हें एक दिन में खत्म नहीं किया जा सकता. काम को जल्दी से पूरा करने के लिए इसे ठीक से बांटना  सबसे अच्छा है.

दीपावली की सफाई में क्या न करें
1. फर्श से शुरू न करें

फर्श पर जाने से पहले, अपनी छत और छत के जुड़नार, जैसे रोशनी और पंखे की सफाई शुरू करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि फर्श सारी धूल और गंदगी जमा कर लेगा, फर्श पर जाने से पहले छत को साफ करके शुरू करें. यह आपके समय के साथ-साथ ऊर्जा की भी बचत करेगा.

2. सफाई के लिए सामान्य कपड़ों का प्रयोग न करें

माइक्रोफाइबर कपड़ों से सफाई सबसे अच्छी होती है. पुराने कपड़े या तौलिये के इस्तेमाल से बचें. यह विज्ञान को सफाई में एकीकृत करता है, ये साफ-सुथरे होते हैं और खुद को साफ करने में सक्षम होते हैं. आपको इसके अतिरिक्त महंगे डिटर्जेंट का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है.

First Published : 18 Oct 2022, 05:01:37 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.