News Nation Logo
Banner

Diwali 2022: दिवाली में क्यों जलाने चाहिए 13 दिये, जानें इसका महत्व

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 21 Oct 2022, 06:27:49 PM
diwali diya

Diwali Diya (Photo Credit: social media)

:  

दिवाली (Diwali) का त्योहार खासकर रोशनी का प्रतीक है. ये भारत का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण आधिकारिक त्योहार है. दिवाली अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और निराशा की विचारधाराओं पर आशा का प्रतिनिधित्व करती है जो हर भारतीय परिवार के नैतिक सिद्धांतों का आधार बनती हैं. त्योहार सभी पृष्ठभूमि के लोगों को आनंद और उत्सव में एक साथ लाने का प्रयास करते हैं. नए कपड़े पहनने से लेकर दीया जलाने तक हर परंपरा का अपना महत्व है.

पूरे त्योहार में सभी के द्वारा मनाए जाने वाले प्राथमिक रीति-रिवाजों में से एक है दीया जलाना. उत्सव को चिह्नित करने के लिए लोग दीये-मिट्टी के 13 दीपक जलाते हैं.दरअसल ऐसा माना जाता है कि दीये नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि दिवाली में अक्सर 13 दिये ही क्यों जलाए जाते हैं, इसके पीछे का मुख्य कारण क्या है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि दीवाली और धनतेरस के दौरान 13 दीयों को अपने घर में जलाना चाहिए और अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए. यह भी माना जाता है कि 13 दीये नकारात्मक ऊर्जाओं और बुरी आत्माओं से रक्षा करते हैं.

1. धनतेरस पर, पूरे परिवार की उपस्थिति में, 13 पुराने या इस्तेमाल किए गए मिट्टी के दीये जलाए जाते हैं और मृत्यु से बचने के लिए घर के बाहर कूड़ेदान के पास दक्षिण की ओर मुंह करके रखे जाते हैं. पहले दीए से परिवार की असमय मृत्यु से रक्षा होती है.

2. एक दूसरा दीया घी से जलाकर अपने घर के पूजा मंदिर या किसी अन्य उपयुक्त स्थान के सामने दिवाली की रात को रखना चाहिए ताकि भाग्य अच्छा हो सके. 

3. धन, समृद्धि और सफलता के लिए आशीर्वाद लेने के लिए लक्ष्मी के सामने तीसरा दीया जलाएं.

4. भारत में तुलसी कहे जाने वाले पवित्र तुलसी के पौधे के सामने चौथा मिट्टी का दीपक स्थापित करना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में रहने वाला परिवार सुखी रहेगा. 

5. छठा दीया पारंपरिक रूप से पीपल के पेड़ के नीचे रखा जाता है क्योंकि इसे भाग्यशाली माना जाता है और इसे सरसों के तेल से जलाया जाना चाहिए. यह वित्तीय और स्वास्थ्य दोनों समस्याओं से उबरने का प्रतीक है.

6. बारहवां दीया आपके घर की सबसे ऊपरी मंजिल पर रखा जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

7.आपके घर के पास का कोई भी मंदिर या आपकी पसंद का कोई भी मंदिर हो वहांसातवां दीया जलाना चाहिए.

8.आपके घर की किसी भी खिड़की में ग्यारहवां दीया रखा जा सकता है, जो बुरी ऊर्जा से लड़ने का काम करता है.

9.नकारात्मक ऊर्जा और बुरी आत्माओं को दूर भगाने के लिए आठवें दीया को कूड़ेदान के पास जलाना चाहिए.

9.अंत में, तेरहवां दीया आपके घर के चौराहे को सजाने के लिए है जो आपके जीवन में अच्छे वाइब्स लाने में मदद करेगा.

First Published : 21 Oct 2022, 06:27:49 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.