logo-image

शादी के कई साल बाद क्यों होता है तलाक? बेहतर रिश्ते के लिए पढ़े ये 3 Tips

पति-पत्नी में खराब कम्यूनिकेशन (Bad Communication) तलाक का एक सामान्य कारण है.

Updated on: 10 Oct 2022, 03:11 PM

नई दिल्ली:

शादी (Marriage) के कुछ साल या महीने बाद ही कुछ कपल अलग हो जाते हैं, या यूं कहें उनका तलाक हो जाता है. किसी से शादी करना एक कठिन निर्णय है, लेकिन अलग-अलग रास्ते जाना भी कठिन है और शायद एक या दोनों पार्टनर्स के लिए दिल तोड़ने वाला भी है. कभी-कभी यह सटीक कारण बताना मुश्किल होता है कि शादी क्यों नहीं चल पाई, और कभी-कभी बेवफाई के मामलों में निर्णय लगभग स्वतःस्फूर्त और आवश्यक होता है.  कई बार शुरुआत में ही कप्लस रिलेशनशिप में आ रही समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करते हैं.

लेकिन परिणाम तब भी अनिश्चित रहते हैं क्योंकि प्यार, विश्वास और इंटिमेसी को जबरदस्ती नहीं किया जा सकता है. हर शादी अनोखी होती है, और हर तलाक (Divorce In Marriage)अनोखा होता है. तलाक की उम्मीद में कोई भी शादी नहीं करता है. और फिर भी, हर साल हजारों कपल अपनी शादियां खत्म करने का फैसला करते हैं. यदि आप वर्तमान में तलाक के दौर से गुजर रहे हैं, तो आप शायद सोच रहे होंगे कि आपका रिश्ता क्यों नहीं चल पाया. आइए आज हम आपको तलाक के कॉमन कारणों के बारे में बताते हैं और साथ ही इसका हल कैसे किया जा सकता है, इस पर चर्चा करते हैं.

खराब कम्यूनिकेशन 

पति-पत्नी में खराब कम्यूनिकेशन (Bad Communication) तलाक का एक सामान्य कारण है. यदि आप अपने साथी के साथ खुले और ईमानदार वातावरण में कम्यूनिकेट करने में सक्षम नहीं हैं तो जुड़े रहना कठिन हो सकता है.

 वित्तीय समस्याएं

पैसे की समस्याओं को अक्सर तलाक के प्रमुख कारण के रूप में उद्धृत किया जाता है. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वित्तीय तनाव सबसे अच्छे रिश्तों पर भी दबाव क्यों डाल सकता है. मान लीजिए, आप और आपके पति या पत्नी पैसे के बारे में बहस कर रहे हैं, या यदि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के बारे में एक पेज पर नहीं हैं, तो एक साथ रहना मुश्किल हो सकता है. अपने वित्त को व्यवस्थित करने के लिए किसी वित्तीय सलाहकार या परामर्शदाता की मदद लेने जैसे कदम उठाने से आपकी शादी में तनाव कम करने में मदद मिल सकती है.

 घरेलू हिंसा

दुर्भाग्य से, घरेलू हिंसा (Domestic Violence) में तलाक का एक अन्य प्रमुख कारण है. यदि आप या आपका जीवनसाथी घरेलू हिंसा का शिकार हुए हैं, तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप कार्रवाई करें और अपने और अपने बच्चों को और अधिक नुकसान से बचाएं एक बार जब आप सुरक्षित स्थान पर होते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपनी शादी में रहना चाहते हैं या तलाक के लिए फाइल करना चाहते हैं. विवाह के तलाक में समाप्त होने के कई कारण हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सामान्य हैं