logo-image

अगर च्युइंग गम खाना नहीं छोड़ा तो घर आपको छोड़ देगा

एक अध्ययन में आगाह किया गया है कि च्युइंग गम जैसे खाद्य पदार्थो में सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले एक एडिटिव से आंत को नुकसान (chewing gum for health) पहुंच सकता है.

Updated on: 16 Jan 2022, 10:06 PM

नई दिल्ली :

च्युइंग गम (Chewing Gum) खाना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है च्युइंग गम खाना आपके लिए बहुत हानिकारक (Disadvantages of consuming chewing gum) हो सकता है. च्युइंग गम खाने वाले लोगों के यह बहुत बड़ी परेशानी है. क्यूंकि आपको बता दें कि आप अगर ज्यादा च्युइंग गम खाते हैं तो सावधान हो जाएं. एक अध्ययन में आगाह किया गया है कि च्युइंग गम जैसे खाद्य पदार्थो में सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले एक एडिटिव से आंत को नुकसान (chewing gum for health) पहुंच सकता है. च्युइंग गम एक नरम रबर होता है जो सिर्फ चबाने के लिए बना होता है. च्‍युइंग गम खाने का शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव होता है. तो चलिए आज हम जानते है कि च्युइंग गम (chewing gum disadvantage) से हमारे शरीर में क्या क्या नुक्सान हो सकता है. 

दांतों की समस्या

ज्यादा च्‍युइंग गम के सेवन से हमारे दांतों के लिए काफी नुकसान दायक होता है. हालांकि कभी-कभी च्‍युइंग गम चाबाना मसूड़ों और दांतों के लिए सही भी हो सकता है. लेकिन फिर भी इसका ज्‍यादा इस्‍तेमाल दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. जिससे आपके दांत गिर सकते हैं. इसकी वजह है च्‍युइंग गम में मौजूद शुगर कोट, जिससे दांतों में खराब बैक्टीरिया पैदा होते हैं.

जोड़ों के दर्द का कारण बनता है च्युइंग गम 

आपको बता दें मुंह की मांसपेशि‍यों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल भी काफी नुकसानदायक होता है. लगातार च्‍युइंग चबाने से एक डि‍सॉर्डर हो जाता है. इसमें जबड़े और खोपड़ी को जोड़ने वाली मांसपेशियों में अचानक से दर्द उठ जाता है. इसके अलावा च्युइंगम निगलने से चोकिंग (Choking) यानी दम घुटने का भी खतरा हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ट्राई करें Butter Chicken Pasta, Non-Veg लवर्स के लिए है खाने में ट्विस्ट

सिरदर्द और एलर्जी की परेशानी 

एलर्जी अथवा सिर दर्द होना भी च्‍युइंग गम चबाने के हानिकारक प्रभाव हैं. इसलिए च्‍युइंग गम का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि च्‍युइंग गम में मौजूद प्रिजरवेटिव और आर्टिफिशियल शुगर के कारण विषाक्तता, एलर्जी और सिरदर्द पैदा हो सकता है.