logo-image

Digestion: पाचन शक्ति को दुरुस्त करती हैं खाने की ये चीजें, डाइट में करें शामिल

दही, किमची, सौकरौट, कोम्बुचा, मिसो और मसालेदार खीरे इन खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को संतुलित करने और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं.

Updated on: 16 Mar 2023, 01:12 PM

नई दिल्ली:

पाचन (Digestion) की समस्या आजकल एक कॉमन प्रॉब्लम हो गई है. फास्ट फूड, डिब्बा बंद खाना, बाहर का खाना और मैदे से बनी हुई चीजें आपके पेट की सेहत पर बुरा असर डालती है. यहां तक कि खराब लाइफ स्टाइल भी आपके पाचन शक्ति को कमजोर करती है. लेट खाना, देर रात तक जगना, शारीरिक शिथिलता ये सभी पेट की सेहत को खराब करने के कारण हैं. यदि आप अपने पाचन में सुधार करना चाहते हैं, तो ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप पेट का सेहत और अपने पाचन शक्ति को सुधारने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यहां पाचन शक्ति को ठीक करने के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ दिए गए हैं:

फर्मेंटेड फूड
दही, किमची, सौकरौट, कोम्बुचा, मिसो और मसालेदार खीरे इन खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को संतुलित करने और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं. अपने आहार में फर्मेंटेड फूड को शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. साथ ही इससे पेट में बन रही गैस और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

साबुत अनाज
साबुत गेहूं, जई, जौ, एक प्रकार का अनाज, ब्राउन राइस, क्विनोआ और पॉपकॉर्न. साबुत अनाज में प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो स्वस्थ बैक्टीरिया के लिए भोजन हैं. पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर, साबुत अनाज मल को बड़ा करने में मदद करते हैं, जो बाद में कब्ज को रोकने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखते हैं ये असरदार घरेलू नुस्खे, जरूर आजमाएं

फल
सेब, नाशपाती, केला, रसभरी और पपीता. फल फाइबर में उच्च होते हैं और विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं जो पाचन (Digestion) में सहायता करते हैं. विभिन्न प्रकार के फल का सेवन नियमित मल त्याग में अहम भूमिका निभाते हैं और साथ ही पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं.

चाय
पुदीना, अदरक, सिंहपर्णी, सौंफ और कैमोमाइल. भोजन के बाद गर्म चाय पीने से पेट फूलना, गैस, मतली, पेट में ऐंठन और सीने में जलन जैसे कई पाचन संबंधी लक्षणों से राहत मिलती है. पेट की मांसपेशियों को आराम देते हुए चाय आहार वसा को तोड़ने में भी मदद करती है.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Anupama Menon - Health Coach (@theanupamamenon)

इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से आपके पाचन (Digestion) और पूरे आंत की हेल्थ को सुधार सकते है. साथ ही इस बात का ध्यान रखान चाहिए कि खाने के मामले में अपने शरीर की भी जरूर सुननी चीहिए. खाने में जो आपको सबसे अच्छा लगता है उसे खाना हमेशा शरी के लिए सबसे अच्छा होता है.