News Nation Logo
Banner

Delhi Air Pollution: जहरीली हवा को कहें बाय, घर में लगाएं ये खास Air Purifying प्लांट

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 04 Nov 2022, 12:02:53 PM
indoor air purifying plants

Indoor Purifying Plants (Photo Credit: File)

highlights

  • Delhi-NCR में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण
  • प्रदूषण के बीच घर में ही शुद्ध हवा से बनाएं सेहत
  • घर में लगाएं शुद्ध ऑक्सीजन देने वाले पौधे

New Delhi:  

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों में लगातार वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. जहरीली हवा ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. खास तौर पर कोरोना वायरस से उबर रहे लोगों के लिए ये प्रदूषित हवा परेशानियां बढ़ाने वाली साबित हो रही हैं. दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद समेत आस-पास के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच चुका है. जो खतरनाक स्तर से भी ज्यादा है.

ऐसे में बच्चों और सीनियर सिटीजन के लिए तो खुली हवा में सांस लेना भी दुभर हो गया है. अगर आप भी इन्हीं इलाकों में रहते हैं और जहरीली हवा ने आपके परिवार की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैं. तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे इंडोर Air Purifying प्लांट्स के बारे में जो आपकी मुश्किलों को कम करने में कारगर साबित होंगे. 

वैसे तो इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल घर को सजाने के लिए भी किया जाने लगा है, लेकिन बढ़ती जहरीली हवा से बचने के लिए अगर आप शुद्ध हवा की तलाश में हैं तो ये आपको अपने ही घर में मिल जाएगी, बस आपको कुछ प्लांट्स घर में लगाना होंगे, जो आपको प्रदूषण वाली दम घोंटू हवा से तो निजात दिलाएंगे ही साथ ही शुद्ध ऑक्सीजन भी देंगे यही नहीं ये पौधे आपके घर की शोभा बढ़ाने में मददगार साबित होंगे.

घर में शुद्ध हवा के लिए क्या करें?
बढ़ते पॉल्युशन के बीच घर में शुद्ध हवा चाहिए तो आपको कुछ ऐसे प्लांट्स घर में लगाना होंगे तो हवा को शुद्ध करने का काम करते हैं. इन पौधों को आप बालकनी के अलावा अपने हॉल या बेडरूम में भी लगा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे कौनसे प्लांट्स हैं जो जिन्हें लगातार आप निश्चिंत होकर शुद्ध हवा ले सकते हैं. 

1.एलोवेरा प्लांट  
एलोवेरा का पौधा कई तरह के फायदेमंद है, ये पौधा दिखने में तो अच्छा होता ही है साथ ही आपके घर की हवा को शुद्ध करने में मददगार होता है. दरअसल एलोवेरा पौधा हवा से बेंजीन और फॉर्मलाडेहाइड को छानने में हेल्पफुल रहता है. हां इसे ऐसी जगह पर लगाएं जहां धूप अच्छी मात्रा में आती हो, क्योंकि इस पौधे को बढ़ने के लिए भरपूर धूप की आवश्यकता होती है. इसकी 200 से ज्यादा किस्में हैं आप अपनी पसंद के मुताबिक उनमें से एक चुन सकते हैं. 

2. मनी प्लांट
मनी प्लांट जैसा की नाम से ही आप समझ रहे होंगे कि, इस प्लांट को घर में लगाने से मनी यानी की धन की स्थिति में सुधार होता है, हालांकि इससे भी ज्यादा इस पौधे का गुण है वो है हवा को शुद्ध करना. मनी प्लांट का पौधा दिल के आकार का होता है और ये पौधा शाम के वक्त ऑक्सीजन छोड़ता है. ऐसे में आपके घर में लगा ये पौधा आपको शुद्ध ऑक्सीजन देकर स्वस्थ्य रहने में मदद करता है. 

3.तुलसी 
तुलसी का पौधा आमतौर पर घरों में लगा ही होता है. अगर आप नहीं लगा रहे हैं तो इस पौधे को जरूर लगा लें, क्योंकि जहरीली हवा वाले वातावरण में ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. तुलसी का पौधा विकसित होने के लिए काफी कम धूप लेता है, लेकिन हवा से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद कर सकता है.

4. ऐरेका पाम का पौधा
ऐरेका का पौधा दिखने में तो खूबसूरत होता ही है साथ ही ये बहुथ कम पानी और धूप में ही विकसित हो जाता है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण के बीच इस पौधे की सबसे बड़ी खासियत है कि ये कार्बनडायऑक्साइड लेता है और ऑक्सीजन छोड़ता है. यही नहीं धुंध के बीच पाए जाने वाले टोलुइन से भी रक्षा करने में ये पौधा कारगर है. 

5.दिन और रात दोनों में कारगर स्नेक प्लांट
घर में लगाने वाले प्लांट्स की बात करें तो प्रदूषण के बीच स्नेक प्लांट आपके लिए काफी बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. क्योंकि ये प्लांट दिन और रात दोनों में ही ऑक्सीजन प्रोड्यूस करता है. यानी 24 घंटे इस पौधे के जरिए आप शुद्ध हवा ले सकते हैं.

First Published : 04 Nov 2022, 12:02:53 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.