logo-image

Curry leaf Benefits: डायबिटीज, बाल, वजन समेत कई समस्याओं का एक उपाय है 'करी पत्ता'

सुबह की हर्बल चाय गुलधन में करी पत्ते मिला कर पीने से बालों, थायराइड, त्वचा और पेट की सेहत को खूब फायदे मिलते हैं.

Updated on: 03 Apr 2023, 06:33 PM

नई दिल्ली:

करी पत्ता आमतौर पर साउथ इंडियन फूड में इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, कई लोग इसे दाल, फ्राइड राइस में इसे डालते हैं. इसके साथ ही कई लोग सुबह की हर्बल चाय गुलधन में करी पत्ते मिला कर पीते हैं जिससे बालों, थायराइड, त्वचा और पेट की सेहत को खूब फायदे मिलते हैं. करी पत्ता के फायदों की बात करें तो यह बालों का गिरना कम करने में मदद करता है, सफेद बालों को रोकता है और बालों के विकास में सुधार करता है. यह माइग्रेन के सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है, रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को कम करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और यहां तक कि हार्मोन को भी संतुलित करता है.

कैसे सेवन करें:
आप या तो कुछ पत्तियों को चबा सकते हैं और फिर थोड़ा पानी पी सकते हैं या पत्तियों को एक कप पानी में 5-7 मिनट के लिए उबाल लें, इसे छान लें और गुनगुना गर्म होने पर पी लें.

सफेद बालों और बालों के झड़ने से रोकता है करी पत्ता:
आप ऐसे हर्बल मिश्रण, हेयरमास्क (बालों में लगाने के लिए) और बालों के तेल का उपयोग करें जिसमें करी पत्ते होते हैं. यह डैंड्रफ, हेयरफॉल, एलोपेसिया, प्री-मेच्योर ग्रेइंग को रिवर्स करने और बालों के विकास में सुधार करने में मदद करेगा.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

सिर की जूं के लिए करी पत्ता: 
करी पत्ते का महीन पेस्ट बनाकर उसे खट्टी छाछ में मिलाया जाता है. इसे स्कैल्प पर लगाया जाता है और सूखने तक रखा जाता है. बाद में इसे अच्छी तरह से धो दिया जाता है. इसे हफ्ते में दो या तीन बार बीच में 1-2 दिन के अंतर से करने से अच्छा आराम मिलता है.

बालों के स्वास्थ्य के अलावा यह कई अन्य विकारों में भी मदद करता है. करी पत्ते का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में यहां कई सुझाव दिए गए हैं:

जी मिचलाना
भून कर (6 ताजे करी पत्ते धोकर, सुखाकर आधा चम्मच घी में भूनकर) ठंडा करके चबा-चबा कर खायें. इससे जी मचलाने की समस्या से छुटकारा मिलता है.

सांसों की दुर्गंध
ताजा करी पत्ते (5 करी पत्ते), 5 मिनट तक चबाएं, फिर पानी से मुंह धो लें.

दस्त
करी पत्ते का पेस्ट (30 पत्ते- पीसकर पेस्ट बना लें), छाछ में मिलाकर सेवन करें.

डायबिटीज
इनकी चटनी बना लें, जो खाने में, रोटी रोल में या किसी भी चीज में मिलाकर खाई जा सकती हैं.

मुंह के छाले
करी पत्ते के चूर्ण को शहद में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से लाभ होता है. 2-3 दिनों की दवा से स्टामाटाइटिस से राहत मिलती है.