logo-image

बीमार हो? आपके होंठ बताएंगे तबीयत का राज...

होंठों का रंग बदलना दरअसल शरीर में बीमारियों के संकेत है, यानि अगर आपके होंठ लाल-पीले या फिर काले नजर आने लगे, तो समझ लीजिए कि आपकी तबीयत को देखरेख की जरूरत है.

Updated on: 02 Sep 2023, 12:53 PM

नई दिल्ली:

काले पड़ रहे हैं होंठ! तो सावधान... दरअसल होंठों का रंग बदलना कोई मालूमी बात नहीं, असल में ये किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं. आपने जरूर देखा होगा कि बचपन में हमारे होंठ गुलाबी रंग के होते हैं, लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, ये गुलाबी रंग काले में तबदील होने लगता है. ऐसे में कई बार ऐसी परिस्थितियां भी पेश आती है, जब हमारे होंठ सफेद या फिर जामुनी रंग के नजर आने लगते हैं, ऐसे में आखिर इसके पीछे क्या वजह है, चलिए जानते हैं... 

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि होंठों का रंग बदलना दरअसल शरीर में बीमारियों के संकेत है, यानि अगर आपके होंठ लाल-पीले या फिर काले नजर आने लगे, तो समझ लीजिए कि आपकी तबीयत को देखरेख की जरूरत है. चलिए इसे डिटेल में समझते हैं...

ये है होंठों के रंग का मतलब 

1. लाल होंठ 

अगर आपके होंठ लाल है, तो समझ लीजिए कि आपको लिवर से जुड़ी कोई न कोई बीमारी है. आमतौर पर होंठों को गुलाबी नजर आना चाहिए, मगर अगर होंठ लाल हो जाएं तो ये लिवर के लिए परेशानी बन सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब हमारे लिवर में किसी तरह की कोई गड़बड़ी होती है, तो होंठों का रंग लाल होने लगता है, जो साफ संदेश है कि शरीर में किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहा है. 

2. काले होंठ

हमने कई बार लोगों को होंठों का रंग काला भी देखा होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, तो समय के साथ उनके होंठ काले पड़ने लगते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि सिगरेट के आदी लोगों का भी होंठों का रंग डार्क पड़ने लगता है. 

3. सफेद होंठ

जब आपके होंठों का रंग पीला और व्हाइट होने लग जाए, तो इसका मतलब है कि आप एनीमिया के शिकार हैं. जी हां... एनीमिया की चपेट में आने के बाद खून में कमी आने की वजह से होंठ सफेद हो जाते हैं. इसके अतिरिक्त हमारे होंठ तब सफेद पड़ने लगते हैं, जब बिलुरुबिन का लेवल बढ़ने लग जाता है.