News Nation Logo

Cold and Cough: सर्दियों में ही क्यों होता है सबसे ज्यादा जुकाम, रिसर्च में हुआ खुलासा

News Nation Bureau | Edited By : Shubhrangi Goyal | Updated on: 05 Jan 2023, 08:43:57 PM
cold and cough

cold and cough (Photo Credit: social media)

मुंबई :  

ठंड का मौसम है तो, जाहिर सी बात है इन दिनों सबको सर्दी जुकाम (Cold Weather) की बीमारी होना लाजमी है. ये बीमारी जिसको हो जाए उसको परेशान कर देती है. कई बार ये एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे में फैलती है. इस बीमारी का प्रकोप इतना ज्यादा है कि जिसको हो जाए वो दिन भर छींकता रहता है और परेशान हो जाता है. लेकिन ऐसा क्या है कि ये बीमारी ज्यादा सर्दियों (Cold and cough) में ही होती है,आखिरकार इसके पीछे की मुख्य वजह क्या है. रिपोर्ट्स और हालिया रिसर्च के मुताबिक ये बीमारी वैसे तो गर्मियों में भी होती है, लेकिन सर्दियों में इनकी आशंका ज्यादा रहती है. आपके मन भी कई बार ये सवाल आता होगा कि ये बीमारी सर्दियों में ही क्यों ज्यादा होती है. ऐसे में हम आपको आपके इस सवाल का जवाब देते हैं.

कैसे कम होता है इम्यून सिस्टम

दरअसल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) स्कूल ऑफ मेडिसिन, कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने इस पर रिचर्स की है और इस सवाल का जवाब ढूंढ निकाला है.  रिचर्स के मुताबिक सर्दियों के मौसम में जैसे ही हवाएं चलने लगती हैं, इसका असर सीधा नाक में मौजूद इम्यून सिस्टम पर पड़ता है. हवा चलने से और तापमान गिरने से नाक के अंदर मौजूद इम्यून सिस्टम वाले सेल्स का 50 फीसदी हिस्सा कमजोर हो जाता है. इम्यून सिस्टम जब कमजोर हो जाता है तो ये बाहर के तापमान से लड़ नहीं पाता, ऐसे में सर्दी जुकाम होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. ऐसे में सर्दी जुकाम वाले वायरस नाक के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं और इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं.

ये भी पढ़ें-Mission 2024: BJP ने शुरू किया पहले लक्ष्य पर अमल, क्या है प्रवास योजना और उसका उद्देश्य

इस प्रोसेस का पता लगाने क लिए 4 लोगों पर रिसर्च की गई. पहले इन लोगों का टेम्प्रेचर चेक (temperature) किया गया उसके बाद इनके इम्यून सिस्टम का पता लगाया गया, तब उनका टेम्प्रेचर नार्मल था. इसके बाद इन्हें 4.4 सेल्सियस के तापमान में ले जाया गया, और ठंडी हवाओं के संपर्क में लाया गया. इसके बाद इनकी नाक का तापमान 9 डिग्री तक गिरा और वहां मौजूद सेल्स का 42 फीसदी हिस्सा खत्म हो गया और इस तरह इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया. रिसर्च के मुताबिक सर्दियों में जुकाम से बचने का सबसे बेहतर तरीका मास्का पहनना है. मास्क आपको जुकाम से सुरक्षा देता है और ठंड से बचना का कारगर तरीका है.अगर आपने मास्क पहना है, तो वायरस आपपर सीधा हमला नहीं कर सकते हैं. सर्दियों में डॉक्टर गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं.

 

 

First Published : 05 Jan 2023, 08:43:57 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.