logo-image

यूं चमकाएं गंदा सोफा.. एक रुपये का भी खर्च नहीं, जानें टिप्स

घर में तमाम तरह के फर्नीचर होते हैं, जिसे हम रोजाना उपयोग में लेते हैं. ऐसा ही एक फर्नीचर है सोफा.. जी हां, चाहे बैठना हो या फिर सोना, हम अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं.

Updated on: 10 Feb 2024, 09:58 PM

नई दिल्ली :

घर में तमाम तरह के फर्नीचर होते हैं, जिसे हम रोजाना उपयोग में लेते हैं. ऐसा ही एक फर्नीचर है सोफा.. जी हां, चाहे बैठना हो या फिर सोना, हम अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग तो खाना, पढ़ाई-लिखाई, खेल-कूद तक सोफे पर कर लेते हैं, जिससे सोफे को काफी ज्यादा नुकसान होता है. न सिर्फ ये जगह-जगह से खराब होने लगता है, बल्कि इसपर बेशुमार गंदगी भी हो जाती है. ऐसे में हर बार सोफे को ड्राई क्लिन कराना काफी ज्यादा महंगा साबित हो सकता है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे घर में सोफे को साफ करने के लिए निम्नलिखित उपाय...

वैक्यूम क्लीनर का उपयोग: सोफे की सतह को एक अच्छे वैक्यूम क्लीनर से साफ करें, ताकि बाहरी गंद और रोम निकल जाए. ये तरीका काफी आम है और काफी ज्यादा विश्वसनीय भी है. 

ब्रश या ब्रूम का उपयोग: सोफे की क्रीपर को धीरे-धीरे ब्रश या ब्रूम से साफ करें, ताकि छोटी-छोटी गंदगी और रोम निकल जाएं, इससे आपका सोफा बगैर एक भी रुपया खर्च किए चकाचक हो जाएगा.

कपड़े को धोने का तरीका: सोफे पर पड़े कपड़ों को धोने के लिए उपयुक्त कपड़ा शामिल करें और फिर उन्हें धोएं. यह उन्हें साफ करने का अच्छा तरीका है. इससे आपको काफी ज्यादा राहत मिलेगी. 

सोडा और पानी का मिश्रण: सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं और सोफे की जगहों पर लागू करें, जहां गंदगी और दाग हो सकते हैं. इसके बाद आप देखेंगे कि कैसे चुटकियों में आपका सोफा चकाचक हो गया.

कपड़ों का साफ करना: सोफे पर पड़े कपड़ों को धोकर साफ करें और फिर धूप में सुखाएं, इससे आपके सोफे को नया रंग मिल जाएगा, वो काफी साफ और सुंदर नजर आने लगेगा. 

नेचरल क्लीनर का उपयोग: नेचरल क्लीनर का उपयोग करके सोफे की सतह को साफ करें, जो कि प्राकृतिक और पर्यावरण में सही है, इससे पर्यावरण को नुकसान होगा और न ही आपके सोफे को कोई हानि पहुंचेगी.

बिना सोडा के साफ करना: सोफे की सतह को बिना सोडा का उपयोग किए साफ करें, जिससे वह स्वच्छ और सुंदर दिखेगा.

इन तरीकों का उपयोग करके आप घर में सोफे को साफ कर सकते हैं बिना किसी ड्राई क्लीनर की सहायता के.