logo-image
लोकसभा चुनाव

Teddy Day 2024: 10 फरवरी को इस तरह मनाएं टेडी डे, जानें इसका इतिहास और महत्व

आज हम बताएंगे कि इस डे का क्या महत्तव है और इसकी शुरुआत कब और कहां से हुई थी. हर साल प्यार के इस वीक 7 फरवरी को रोज डे के साथ होती है.

Updated on: 09 Feb 2024, 04:36 PM

नई दिल्ली:

Teddy Day 2024: प्यारे के लिए जाने जाना वाला त्योहार शुरू हो चुका है. इस वक्त मानों प्यार करने वालों कपल हवा में ही एक प्यार की खुशबू फैल गई है. ऐसा लगता है कि मानों पूरी दुनिया प्यार के रंगों से भर गई हो. कल 10 फरवरी है यानि इस वेलेनटाइन डे का चौथा दिन. आज के दिन को प्यार के इस वीक में टेडी डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन कपल एक दूसरे को टेडी गिफ्ट में देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं. इस वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे के साथ होता है. 

आज हम बताएंगे कि इस डे का क्या महत्तव है और इसकी शुरुआत कब और कहां से हुई थी. हर साल प्यार के इस वीक 7 फरवरी को रोज डे के साथ होती है. इस वैलेनटाइन वीक में ऐसा लगता है जैसे पूरा जहां प्यार के रंगों से भर गया है. कपल के लिए मानों ये सबसे बड़ा फेस्टिवल है. वहीं इस वीक का अंत 14 फरवरी को वैलेनटाइन डे मना कर होता है. वैसे  टेडी डे इस वीक के चौथे दिन मनाया जाता है. आपको बता दें कि इस साल टेडी डे शनिवार के दिन हो रहा है. 

इसका इतिहास
टेडी सॉफ्ट खिलौने के समान है और ये रोमांटिक डेट के लिए एक बेस्ट गिफ्ट है. इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको टेडी पसंद होता है और सभी सही कारणों से भी. बात टेडी डे के इतिहास के बारे में करें तो टेडी को इसका नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थियोडोर टेडी रूजवेल्ट के नाम पर रखा गया है. इस दिन लोग अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए अपने प्यार करने वालों को ये सॉफ्ट खिलौन टेडी गिप्ट में देते हैं. इसके साथ ही उन्हें प्रपोज कर बताते हैं कि उनके जीवन में उनका कितना बड़ा महत्तव है. उन्हें ये भी बताते हैं कि इस गिफ्ट को अपने जीवन में रखने से उन्हें टेडी की तरह आरामदायक और खुशी महसूस होती है.

ऐसे करें सेलिब्रेट
 इस खास दिन को यादगार बनाने के लिए अपने लभवंश को एक टेडी बियर गिफ्ट के रूप में दें. इतनी ही नहीं उनके लिए एक पर्सनल मैसेज भी लिखें और उन्हें ये एहसास दिलाएं को आपके जीवन का अहम हिस्सा है जिसे कभी भी अलग नहीं किया जा सकता है. इस डे को अच्छे से सेलिब्रेट करने के लिए उनके साथ समय व्यतीत करें. इनके साथ डेट पर जाएं. उन्हें ढेर सारे सॉफ्ट खिलौनों भर दें जिससे उनके दिल में आप पूरी तरह से घर बना लें. आप टेडी थीम पर डिनर डेट भी प्लान कर सकते हैं और अपने प्रियजन के साथ नई यादें बना सकते हैं.