logo-image

Cancer Vaccine: मिल गया कैंसर का कारगर इलाज, एक टीका बचाएगा मरीजों की जान

Cancer Vaccine: कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही दिल कांप उठता है. कैंसर से डर की मुख्य वजह इस बीमारी का कोई कारगर इलाज न होना है. यही वजह है कि देश में हर साल लाखों करोड़ों लोग कैंसर के कारण अपनी जान गवां देते हैं.

Updated on: 15 Dec 2022, 08:29 AM

New Delhi:

Cancer Vaccine: कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही दिल कांप उठता है. कैंसर से डर की मुख्य वजह इस बीमारी का कोई कारगर इलाज न होना है. यही वजह है कि देश में हर साल लाखों करोड़ों लोग कैंसर के कारण अपनी जान गवां देते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी एक ऐसी खबर लेकर आए हैं, जिसको सुनकर आप राहत की सांस लेंगे. दरअसल. कैंसर का एक कारगर टीका तैयार कर लिया गया है. ऐसा पहली बार है, जब कोई ऐसा टीका तैयार किया है, जिसकी डोज लेने के बाद कैंसर के मरीजों में मौत की संभावना 44 प्रतिशत तक कम हो जाएगी. 

कैंसर के इलाज में मील का पत्थर बनेगी वैक्सीन

एक्सपर्ट्स का दावा है कि कैंसर का यह नया टीका इस खतरनाक बीमारी के इलाज में मील का पत्थर साबित हो सकता है. गौर करने वाली बात यह है कि इस टीके के निर्माण में मॉर्डना और फाइजर के कोरोना वैक्सीन तैयार करने में इस्तेमाल की गई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. टीके के इस्तेमाल में आए नतीजे के अनुसार इससे स्किन कैंसर के दोबारा होने या उससे होने वाली मौत की आशंका को 44 प्रतिशत कम देखा गया. टेस्टिंग के समय 157 कैंसर मरीजों पर दवाई का इस्तेमाल किया गया और उनको टीके लगाया गया. ये वो मरीज थे, जो कैंसर के अंतिम चरण में आ चुके थे. कैंसर रिसर्च के डाटा के अनुसार ब्रिटेन में 47 पुरुष और 36 महिलाओं को कैंसर जैसी बीमारी का सामना करना पड़ता है. 

एमआरएनए टेक्नोलॉजी के जरिए तैयार किया गया टीका

इस टीके के बर्मिंघम यूनिवर्सिटी में तैयार किया गया है. यहां एमआरसी सीनियर क्लीनिकल फेलो और कंरलटेंट कोलोरेक्टल सर्जन प्रोफेसर एंड्रयू बेग्स के अनुसार यह टीका कैंसर के इलाज की दुनिया में बड़ा गेम चेंजर साबित होगा. इस टीके के एमआरएनए टेक्नोलॉजी के जरिए तैयार किया गया है.