logo-image

Black Hair: अगर आप भी सफेद बालों से है परेशान, अपनाएं ये तरीका हो जाएगा कुदरती काले

Black Hair: आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं. सफेद बालों का प्रोब्लम अब बड़ों के साथ-साथ युवाओं में भी आम बात हो गई है. सफेद बालों की वजह से लोगों को कॉलेज, ऑफिस या फिर दोस्तों के बीच शर्मींदगी लगती है. इस वजह से लोग बालों को काला दिखने

Updated on: 17 Jul 2023, 03:08 PM

नई दिल्ली:

Black Hair: आजकल कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं. सफेद बालों का प्रोब्लम अब बड़ों के साथ-साथ युवाओं में भी आम बात हो गई है. सफेद बालों की वजह से लोगों को कॉलेज, ऑफिस या फिर दोस्तों के बीच शर्मींदगी लगती है. इस वजह से लोग बालों को काला दिखने के लिए कलर लगाते है लेकिन इसके बहुत तरह के साइड इफ्केट होते हैं जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. लोग अपने बाल नेचरूली काले और मजबूत रखना चाहते हैं. आज आपकों हम बताएंगे कि कैसे सिर्फ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं और सफेद बालों को काला कर सकते हैं. 

नारियल तेल और आंवला

1. नारियल तेल और आंवला: नारियल के तेल में आंवला मिलाकर बालों पर अप्लाई करने से सफेद बालों को काला करने में मदद मिलती है. इसके लिए सबसे पहले 3 चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिला दें. उसके बाद घोल को किसी बर्तन में तब तक गर्म करते रहें जब तक तेल और आंवला पाउडर अच्छे से न मिल जाएं. इसके बाद तेल के ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. अब इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सुबह नहाने के समय शैम्पू से बालों को अच्छे से धो ले. आंवले में कोलेजन बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए लाभदायक होता है.

नारियल तेल और मेहंदी

2. नारियल तेल और मेहंदी का मिश्रण बहुत की लाभदायक होता है. जब आप मेंहदी का भूरा रंग बालों की जड़ों में पहुंचता है तो बाल पहले की चमकने लगता है और वहीं रंग दिखाई देने लगता है. नारियल तेल मेहंदी के बालों के जड़ों में पहुंचकर अपना असर दिखाई देता है और बालों को काले और मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके लिए 3 से 4 चम्मच नारियल तेल ले. अब इस तेल को गर्मकर इसमें मेहंदी की पत्तियों का एक गुच्छा डाल दें. अब इसे तबतक उबालते रहे है जबतक ये भूरा नहीं हो जाए. तेल जब ठंडा हो जाए तो हल्के हाथों से बालों में लगाए और मसाज करें. इसी तरह इसे कम से कम 1 घंटा रखें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो ले. इस प्रक्रिया को बार-बार अपने बालों पर अप्लाई करें, धीरें- धीरें सफेद बाल काले हो जाएंगे.