logo-image

Big Mistakes in Relationship: ये गलतियां रिश्ते पर पड़ती हैं भारी, जानें बचने के उपाय

कई कपल्स रिश्ते में ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे निराशा, भावनाओं को ठेस पहुंच जाती है.

Updated on: 26 Apr 2023, 07:43 PM

नई दिल्ली:

Big Relationship Mistakes: रिश्ते में प्रतिबद्ध और विश्वासनीय होना जीवन में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. लेकिन, यह इतना आसान नहीं बल्कि बेहद चुनौतीपूर्ण है. कई कपल्स रिश्ते में ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे निराशा, भावनाओं को ठेस पहुंच जाती है और यह तकलीफ इतनी बड़ी हो जाती है कि कई बार रिश्ते का अंत भी होता है. इन गलतियों की बात करें तो ढंग से संवाद करने में विफल होने और एक-दूसरे की जरूरतों को नजरअंदाज करने से लेकर एक-दूसरे को महत्व देने और ईर्ष्या को हावी होने देने की भावनाएं एक मजबूत रिश्ते की नींव को भी कमजोर कर देती हैं. हालांकि, इन गलतियों के न होने देने की कोशिश या उन्हें दूर करने का तरीका रिश्ते में खटास पैदा करने से बचा सकती है. तो आइए जानते हैं ऐसी गलतियों और उनसे बचने के उपायों के बारे में जो रिश्ते को कमजोर कर सकती है.

रिश्ते को कमजोर करने वाली गलतियां और इससे बचने के उपाय:-

सहनशीलता की कमी
कोई भी रिश्ता परफेक्ट नहीं होता. सभी रिश्तों में ऐसे पहलू होते हैं जो असंतोषजनक होते हैं. आपको लगता है कि आप गलत व्यक्ति के साथ हैं तो जबरदस्ती इस रिश्ते से बाहर निकलने की कोशिश करने के बजाय अपने साथी के व्यवहार को स्वीकार करते हुए उस पर बात करें और सभी समस्याओं के सुलझाने की कोशिश करें. 

जरूरतों की जिद
अपने रिश्ते में जरूरतों को लेकर हमेशा जिद्दी नहीं होना चाहिए. जरूरतों के बारे में अत्यधिक अपेक्षाएं और अधिकार आपके रिश्ते को कमजोर करती है. हमेशा किसी न किसी जरूरत की जिद आपके और आपके साथी के साथ आनंदमय पलों को नुकसान देती है.

रिश्ते से परे भी जीवन
अपने रिश्ते को पूरी जिंदगी मत बनाओ. रिश्ते में खुद के लिए और अपने साथी के लिए थोड़ी जगह भी छोड़नी चाहिए. विभिन्न प्रकार की गतिविधियों और लोगों के साथ भी समय बिताना चाहिए. यह संघर्ष या निराशा को महसूस करने से रोकेगाऔर आपके रिश्ते को कुछ सांस लेने की जगह देगा.

दोष देना बंद करें
अपने साथी को दोष देने से आपकी और आपके साथी की भावनाएं आहत होने लगती हैं. आप चिडचिडे हो जाते हैं और खुशी दूसरों के व्यवहार पर निर्भर हो जाती है. कठिन परिस्थितियों में आप भी चीजों की जिम्मेदारी लेना सीखें इससे रिश्ते में साकारात्मक बदलाव आते हैं.

सेक्स से जुड़ी अपेक्षाएं
रिश्ते में सेक्स भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन, अगर आपके साथी को किसी समय में इसकी इच्छा नहीं है तो आपको इस बात को मान लेना चाहिए या फिर इसके लिए इच्छा को उत्तेजित करने के लिए कुछ प्रयास करने होंगे. इससे आपके रिश्ते में मजबूती आएगी. 

यह भी पढ़ें: Makeup In Summer: गर्मियों में खराब हो जाता है मेकअप? आजमाएं ये आसान टिप्स

काउंसलिंग से बचना
अगर आपके रिश्ते में विवाद बहुत बढ़ गया है और वह सभी प्रयासों के बाद भी नहीं कम हो रहा है तो ऐसे में कपल्स को काउंसलिंग के लिए जाना चाहिए. इसके लिए आपको किसी भी तरह का संकोच नहीं करना चाहिए. कई बार काउंसलर से मिलने वाले परामर्श आपके रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए अच्छा उपाय है.

ट्रिगर्स की जिम्मेदारी
कई बार समय के साथ चीजें मन में दब जाती हैं. जब आप दुखी होते हैं तो उस पुराने दुख का एहसास अचानक से ट्रिग्रर हो जाता है. ऐसे में आपके साथी को ऐसा लगने गलता है कि आप नॉर्मल सी बात पर कहीं अधिक ट्रिगर हो रहे हैं. ऐसे में आपका साथी गलतफहमी का शिकार भी हो सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने ट्रिगर्स की जिम्मेदारी लें. इसके अलावा साथी के भी इसके बारे में बात करें, इससे रिश्ते अधिक संतोषजनक होंगे