logo-image

अंडर- आर्म्स से कालेपन को दूर करने के बेहतरीन उपाय!

महिलाएं अंडरआर्म्स का कालापन छिपाने के लिए बिना आस्तीन के कपड़े पहनने से बचती हैं. और ज्यादातर भारतीय महिलाएं इस समस्या से हमेशा परेशान रहती हैं.

Updated on: 17 Dec 2021, 04:20 PM

नई दिल्ली :

डार्क अंडरआर्म्स (Dark Underarms) आपको कभी भी शर्मनाक महसूस करा सकता है. और ज्यादातर भारतीय महिलाएं इस समस्या से हमेशा परेशान रहती हैं. डार्क- स्किन को घर पर ही आसानी से हल्का किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करने की जरूरत है. आपको बता दें बहुत सी महिलाएं अंडरआर्म्स का कालापन छिपाने के लिए बिना आस्तीन के कपड़े पहनने से बचती हैं. कुछ लोग भारी मात्रा में हेयर रिमोवर और डिओडोरेंट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हेयर रिमोवर और डिओडोरेंट्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते है इसलिए इनका कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. तो चलिए अब जानते हैं कि अंडरआर्म्स के कालेपन को कैसे दूर करना चाहिए. 

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) न केवल फैट को कम करता है बल्कि मृत कोशिकाओं को भी हटाता है क्योंकि इसमें हल्के एसिड होते हैं जो प्राकृतिक रूप से सफाई करते हैं.  बेकिंग सोडा के साथ दो बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी कांख पर लगा लें. अब इसे पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. इसका हफ्ते में 3 से 4 बार उपयोग करने से आपकी  कांख का कालापन दूर हो सकता है. 

नींबू  

नींबू को एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है. इसलिए अगर आप नहाने से पहले दो-तीन मिनट तक रोजाना आधे नींबू को डार्क एरिया पर मलते हैं तो आपको कालेपन से छुटकारा मिल सकता है. ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल करने से पहले आप इसको छोटे से एरिया पर पहले ट्राई कर लें. ताकि आपको अगर आपको नींबू से कोई जलन या परेशानी है तो आपको पहले ही पता चल जाए. 

 यह भी पढ़ें : PCOS Diet Plan: पीसीओएस से पीड़ित होने पर क्या खाएं और क्या नहीं?

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा लगभग हर घर में पाया जाता है. यह अंडरआर्म्स के कालेपन को हल्का करने के लिए सबसे अच्छा है. आपको बस इतना करना है कि एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा को सबसे पहले पानी में मिलाना है और फिर इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार अपने अंडरआर्म्स पर लगाना है. ऐसा करने से आपको जरूर आराम मिलेगा. 

कोकोनट तेल 

यह देश में सबसे ज्यादा उत्पादित तेल है और इसे सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है. यह प्राकृतिक त्वचा के रंग को हल्का करने वाले एजेंट - Vitamin- E के लिए लोकप्रिय है. बस रोजाना नारियल के तेल से अपने अंडरआर्म्स की मालिश करें और इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. रोजाना ऐसा करने से आपकी कांख का कालापन कम हो सकता है.