News Nation Logo
Banner

अब चावल से करें फटी एड़ियों का उपाय, मिलेगी राहत

फटी एड़ियां सुनने में मामूली सी परेशानी लगती हैं, लेकिन ये असल में कई तरह की मुश्किलों का सबब बन जाती हैं. ये न सिर्फ लुक को बिगाड़ती हैं, बल्कि क्रैक हील्स के चलते ऐसे फुटवेअर्स पहनना भी मुश्किल हो जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 16 Jan 2022, 11:43:39 PM
Cracked heels

Cracked heels (Photo Credit: Pixabay )

नई दिल्ली :  

फिजिकल अट्रैक्शन बनाए रखने में जैसे चेहरे और हाथों को मॉइस्चराइजेशन की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही पैरों के लिए भी मॉइस्चराइजेशन जरूरी होता है. इसलिए, पैरों से जुड़ी समस्याओं पर भी ध्यान देना बेहद दिया जाता है. फटी एड़ियां सुनने में मामूली सी परेशानी लगती हैं, लेकिन ये असल में कई तरह की मुश्किलों का सबब बन जाती हैं. ये न सिर्फ लुक को बिगाड़ती हैं, बल्कि क्रैक हील्स के चलते ऐसे फुटवेअर्स पहनना भी मुश्किल हो जाता है, जिनमें से एड़ियां नजर आती हों. ये ओवरऑल कॉन्फिडेंस को प्रभावित करता है.  धीरे-धीरे इनमें दर्द और जलन की समस्या भी होने लगती है. फटी हुई एड़ियों (fati adiya) के कारण चलने-फिरने में काफी दर्द होता है। फटी हुई एड़ी की वजह से कभी-कभी इन्फेक्शन होने का खतरा भो हो जाता है. तो चलिए आज हम घरेलु नुश्कों के बारे में जानते जिनसे हम अपनी फटी हुई एड़ियां ठीक कर सकते हैं. 

गुलाब और दूध का इस्तेमााल करें

गुलाब में नेचुरल हीलिंग गुण होते हैं और दूध भी नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो आप उन्हें ठीक करने के लिए पैरों को मिल्‍क बाथ भी दे सकते हैं. इससे आपके पैर मुलायम बनेंगे और एड़ियां भी जल्‍द ठीक हो जाएंगी. गुलाब और दूध का प्रयोग करने से आपकी एड़ियां नैचुरली हील हो जाती जिससे की उनमें नेचुरल मुलायमियत आ जाती है. 

नारियल और बादाम का तेल

आप चाहें तो घर में मौजूद खोपरे या बादाम के तेल को लगाया जा सकता है. इन दोनों ही ऑइल्स में डीप हाइड्रेशन देने की क्षमता होती है. इनका फॉर्म लिक्विड होता है, जिससे स्किन में भी ये जल्दी और ज्यादा अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाते हैं. वहीं इनमें मौजूद तत्व हीलिंग को भी तेज करते हैं. 

चावल से करें फटी एड़ियों का इलाज

मृत त्वचा निकालने के लिए यह उपाय काफी असरदार साबित होता है. चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके का प्रयोग कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट का प्रयेग अपनी एड़ियों पर अच्छी तरह से कर लें. यह एड़ी को हील करने की रामबाण दवा है. इससे आपको लाभ अवस्य मिलेगा. 

ऐलोवेरा जेल और नारियल तेल 

एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें 15-20 मिनट के लिए पैर को रखें रहें. टॉवल से एड़ियों को सुखाएं और फिर उन पर ताजा या फिर मार्केट में मिलने वाला प्लेन ऐलोवेरा जेल नारियल के तेल में मिलाकर लगा लें. इसके ऊपर टॉवल सॉक्स पहन लें और रातभर ऐसे ही रहने दें. एड़ियों को हील करने का ये तरीका इतना सुरक्षित है कि इसे आप रोज ट्राई कर सकते हैं. इससे आपके पैरों की स्किन जल्दी से हील हो जाती है.

First Published : 16 Jan 2022, 11:43:39 PM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.