logo-image

Cold Feet: सर्दियों में नहीं चाहते पैर हो ठंडे, गर्म करने के लिए अपना लें ये कमाल के फंडे

सर्दियों में अक्सर पैर ठंडे (cold feet) होने लगते है. वैसे ये ठंडे पैरों वाली प्रॉब्लम सबको नहीं होती. ये भी किसी-किसी के ही गले पड़ती है. जिसकी वजह से न नींद ढंग से आती है और न ही आप रिलैक्स कर पाते है. ऐसे में चिड़चिड़ापन और थकान होना भी लाजमी है.

Updated on: 04 Jan 2022, 11:10 AM

नई दिल्ली:

सर्दियां शुरू होते ही बस ऐसा लगता है कि रजाई और कंबल अपने से दूर ही मत करो. इसकी एक वजह ये भी है कि इश मौसम में आपके पैर इतने ठंडे (cold feet) होने लगते है कि घंटों कंबल में रहने के बावजूद गर्म नहीं होते. इसलिए, लोग जल्दी रजाई-कंबल नहीं छोड़ते. लेकिन, जब नजर उस घड़ी की सुईं पर पड़ती है जो ये इशारे करती रहती है कि चलो भई ऑफिस या स्कूल नहीं जाना, घर के काम नहीं करने. तो ऐसे में आपको हार-थक के उस आरामदायक कंबल से बाहर आना ही पड़ता है.  अब, हम ये तो नहीं कहेंगे कि ये ठंडे पैरों वाली (cold feet home remedies) प्रॉब्लम सबको होती है. ये भी किसी-किसी के ही गले पड़ती है. जिसकी वजह से न नींद ढंग से आती है और न ही आप रिलैक्स कर पाते है. ऐसे में चिड़चिड़ापन और थकान होना भी लाजमी है. तो, चलिए आपका गुस्सा, चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस जरा दूर भगाते है और आपको उन तरीकों से (cold feet treatment) रूबरू कराते है जो सर्दी की इन शीत लहरों में आपके ठंडे पैरों को गर्माहट देंगे.  

                                                     

तेल से मालिश करें 
जब भी आपको लगे कि घंटों रजाई में छुपे रहने के बावजूद आपके पैर गर्म नहीं हो रहे तो, बस कीजिए एक काम. चोट के दर्द में राहत के लिए तो बहुत बार तेल लगाया है. अब, जरा पैरों को गर्माहट देने के लिए तेल की मालिश करें. तेल लगाने से स्किन में सॉफ्टनेस बढ़ेगी और गर्माहट आएगी. वहीं, मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ने लगेगा और ऑक्सिजन की क्वांटिटी मेंटेन करने में मदद मिलेगी. 

                                                   

ऊन के सॉक्स पहनें 
कई लोग फैशन के चलते छोटे और गर्मी वाले सॉक्स पहन लेते है. अरे, भई फैशन बाद में पहले जरा ठंड का ख्याल कर लें. इस टाइम पर पैरों को गर्म रखने के लिए ऊन के सॉक्स पहनना शुरू कर दें. अगर आपके पैर ज्यादा देर तक गर्म नहीं रह पाते हैं तो दिन भर ऊन के मौजे पहनें. ये आपके पैरों को गर्म रखने के साथ ही साफ रखने में भी मदद करते हैं. (photo credit:istock)

                                                     

हॉट वॉटर बैग 
अब, जैसे आप स्टमक पेन के टाइम हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल करते है. वैसे ही पैरों को गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल शुरू कर दें. जो कि पैरों को गर्म करने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है.  अगर सॉक्स पहनने के बाद भी पैर गर्म नहीं हो रहे तो इस मौसम में हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल जल्दी शुरू कर दें. इसकी सेक से आपके पैरों को तुरंत गर्माहट मिलने लगेगी. आप इसकी मदद से बॉडी को भी गर्म कर सकते हैं. ये हीटर की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. आज कल मार्केट में इलेक्ट्रिक हॉट वॉटर बैग भी आसानी से मिल जाते हैं.  ऐसे में ये आपके काम को आसान बना देगा. सोने से पहले इस हॉट वॉटर बैग को चार्जिंग में लगाएं और कुछ देर में गर्म होने के बाद इससे पैरों को सेक लें.

                                                         

एक्सरसाइज करें 
अगर आप अच्छी नींद चाहते है. तो, सोने से पहले पैरों को गर्म रखने के लिए घर में ही सही पर थोड़ी-सी एक्सरसाइज करके ही सोने जाएं. इससे न सिर्फ पैर बल्कि पूरी बॉडी गर्म हो जाएगी. एक्सरसाइज में आप दौड़ या सॉफ्ट वॉल्क कर सकते है. ऐसा करने से कुछ ही देर में आपके पैर गर्म हो जाएंगे. दूसरा आपका खाना भी डाइजेस्ट हो जाएगा.