logo-image

चाय पीने से कम होता है वजन! जानें गुड़ के चाय के जबरदस्त फायदे...

चाय पीने से वजन कम होता है. इसके लिए आपको चीनी वाली नहीं, बल्कि गुड़ वाली चाय का सेवन करना होगा...

Updated on: 30 Sep 2023, 07:56 PM

नई दिल्ली:

चाय से वजन कम होता है! जी हां... दरअसल आप चाय पी कर भी वजन कम कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक चीज का ध्यान रखना होगा. आपकी चाय में चीनी नहीं, ब्लिक गुड़ होना चाहिए. दरअसल चाय में गुड़ डाल कर पीने के बहुत से फायदे हैं. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत का ख्याल रखते हैं. साथ ही ये आपके पाचन तंत्र और ऊर्जा लेवल को मजबूती देते हैं. डेली गुड़ वाली चाय का सेवन, कई सारे फायदे कर सकता है... चलिए जानते हैं...

1. एनीमिया से राहत

गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो एनीमिया में कम होने वाले रक्त के घटकों की कमी को पूरा करते हैं. बता दें किएनीमिया एक ऐसी स्थिति होती है, जो शरीर में खून की कमी के चलते होती है. बता दें कि गुड़ से रक्त में हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ावा मिलता है, साथ ही इसकी चाय एनीमिया से होने वाली कमजोरी और थकान को काफी हद तक कम करने में मददगार साबित होती है. 

2. वजन कम करता है

गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, बल्कि वजन को कम करने में भी मददगार रहते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है.  साथ ही साथ इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ये वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. दरअसल गुड़ में मौजूद फाइबर से पेट भरा रहता है, जिससे भूख कम लगती है और सेवन का मन नहीं करता.

3. पाचन तंत्र स्ट्रोंग

पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए भी चाय बहुत फायदेमंद रहती है. दरअसल इसका डेली सेवन पेट से जुड़ी कई सारी परेशानियां हल करता है. बता दें कि गुड़ में फ्रुक्टोज और फाइबरट भरपूर मात्रा में मिलते हैं, जो पचाने में आसान होते हैं, साथ ही पेट को हल्का रखते हैं. न सिर्फ इतना, बल्कि इससे एसिडिटी, अल्सर और पेट में जलन जैसी परेशानी भी बहुत हद तक कम होती है.