logo-image

दोस्तों के साथ बिताएंगे वक्त, तभी तो इस तरह से अच्छी होगी सेहत

दोस्त (friends) हेल्थ (health) के लिए कितने फायदेमंद है. ये हम यूं ही नहीं कह रहे. ये तो खुद रिसर्च कहती है. इसमें सबसे पहली रिसर्च ये आती है कि फ्रेंडशिप से स्ट्रेस (stress release) कम होता है.

Updated on: 26 Oct 2021, 11:32 AM

नई दिल्ली:

लाइफ में पेरेंट्स और कुछ दूसरे रिश्ते हमें भगवान से पहले से ही मिलते है. ये वो रिश्ते है जिनके साथ हम किसी तरह की छेड़-छाड़ नहीं कर सकते. लेकिन, दोस्ती यानी कि फ्रेंडशिप वो रिश्ता होता है जो हम खुद से चुनते है. ये वो रिलेशन है जो हम अपनी मर्जी से डिसाइड करते हैं कि हमें किसके साथ बनाना है. वो हमारे ऊपर होता है कि हम अपने लिए कैसा फ्रेंड चूज करते है. दोस्ती जिंदगी के लिए कितनी जरूरी है. ये तो सब जानते है. क्योंकि दोस्त वो होता है जो सुख दुख में साथ देता है. अच्छे और बुरे वक्त में आपके साथ होता है. इससे ज्यादा हमें फ्रेंडशिप की डेफिनेशन एक्सप्लेन करने की जरूरत नहीं है. लेकिन, वहीं अगर हम कहें कि ये हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी होती है. ये सब नहीं जानते. तो, चलिए आज जरा आपको बता दें कि जिन दोस्तों के साथ आप रोजाना आते-जाते है. घूमते-फिरते है. वो लाइफ के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी है. 

                                     

दोस्त हेल्थ के लिए कितने फायदेमंद है. ये हम यूं ही नहीं कह रहे. ये तो खुद रिसर्च कहती है. इसमें सबसे पहली रिसर्च ये आती है कि फ्रेंडशिप से स्ट्रेस कम होता है. ये बात तो मानने वाली है कि अगर आपके पास दोस्त है तो वो आपको कभी परेशान नहीं होने देते. साथ ही आपको अकेला भी नहीं छो़ड़ते. कई रिसर्च में तो ये प्रूफ भी हो चुका है कि अकेले रहने वाले लोगों की बॉडी में कार्टिजोल नाम का स्ट्रेस हॉर्मोन तेजी से बनता है. जिसकी वजह से उन्हें स्ट्रेस से जुड़ी प्रॉब्लम्स होने लगती है. लेकिन, वहीं जिन लोगों के पास दोस्त होते है. जो ज्यादातर टाइम फ्रेंड्स के साथ बिताते हैं. उनके स्ट्रेस हॉर्मोन कम हो जाते है.

                                       

अमेरिका की टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी के रिसर्चस (researchers) का भी यही कहना है कि अडल्ट होने के दौरान हमारी फिजिकल हेल्थ पर काफी इफेक्ट पड़ता है. बचपन से चली आ रही दोस्ती हमारी हेल्थ को बहुत फायदा पहुंचाती है. 

                                       

वहीं जनरल साइकॉलिजकल साइंस में पब्लिश हुई एक रिसर्च ये कहती है कि जो लड़के बचपन से ही अपने दोस्तों के साथ काफी टाइम गुजारते आ रहे है. एक टाइम पर आकर यानी कि 30 साल की उम्र आने तक उनका ब्लड प्रेशर कम रहता है. 

                                       

इसलिए, जितना हो सके दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करें ताकि खुशी बढ़े और स्ट्रेस कम हो सके. अब, घरवाले भी अगर कहें ना कि ज्यादा दोस्तों के साथ मत घूमा करो. कैरियर पर ध्यान दो. या और भी अलग-अलग तरह के कमेंट्स करें. तो, उन्हें दोस्ती के ये फायदे जरूर बताइएगा.