News Nation Logo
आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

नाभि में लगाएं ये चीज, मिलेगा जबर्दस्त फायदा

योग और नैचुरोपैथी के तमाम एक्सपर्ट बताते हैं कि नाभि में सोते समय तेल लगा लें तो तमाम बीमारियों में लाभ मिलता है. अब सवाल उठता है कि नाभि में तेल कौन सा लगाना है और कितना तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 20 Sep 2021, 12:09:59 AM
navel 3434344

lifestyle (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • योग और आयुर्वेद में बताया है नाभि का बहुत महत्व
  • नाभि में अलग-अलग तेल लगाने के हैं तमाम फायदे
  • रात को सोते समय लगाना चाहिए नाभि में तेल

नई दिल्ली :

नाभि हमारे शरीर के सेंटर पार्ट है. योग के विशेषज्ञ दावा करते हैं कि हमारे शरीर के सात प्रमुख चक्रों में से एक चक्र नाभि में होता है. योग और नैचुरोपैथी के तमाम एक्सपर्ट बताते हैं कि नाभि में सोते समय तेल लगा लें तो तमाम बीमारियों में लाभ मिलता है. अब सवाल उठता है कि नाभि में तेल कौन सा लगाना है और कितना तो चलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. नाभि में अलग-अलग तेल लगाने से अलग-अलग लाभ होते हैं. किस समस्या से बचने के लिए कौन सा तेल लगाना चाहिए, अब ये आपको बताते हैं. अगर आपके बाल रुखे हैं, होंठ फटने लगे हैं. त्वचा रुखी है तो नाभि में सरसों का तेल लगाएं. सरसों के तेल नाभि में लगाने से इन सभी समस्याओं से राहत मिलती है. वहीं, नाभि में तेल लगाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. 

वहीं, अगर आपके बाल झड़ रहे हैं. मासपेशियों में मजबूती नहीं है तो आलिव आयल यानी जैतून का तेल लगाना चाहिए. यही नहीं, जैतून का तेल नाभि में लगाने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है. इसके अलावा बादाम का तेल नाभि में लगाने से भी बहुत फायदा मिलता है. इसे नाभि में लगाने के सबसे बड़ा लाभ है चेहरे की चमक. अगर चेहरा मुरझाया दिखता हो तो बादाम के तेल प्रयोग करके देखना चाहिए. 

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हों, स्किन डिजीज हों या चेहरे पर दाने हो गए हों तो नाभि में नीम के तेल लगाना चाहिए. नीम के तेल इन बीमारियों में बहुत तेजी से फायदा करता है. ये तो थी तेलों की बात. आपको बता दें कि गाय के दूध का घी भी नाभि में लगाने से बहुत सारे फायदे करता है. यह कब्ज जैसी समस्या दूर करता है. वहीं, होंठ फटने समस्या में भी घी लाभ करता है. बालों का झड़ना भी कम करता है. 

अब सवाल उठता है कि यह तेल कब और कितना लगाना है. तो बता दें कि कोई भी तेल या घी लगाने के सबसे बेहतरीन समय है सोते समय. सोने से पहले तेल की कुछ बूंदें अपनी नाभि पर लगा लें और सो जाएं. सोते समय आपकी नाभि तेल को पूरी तरह आब्जर्व कर लेती है. इससे आपको तेल का पूरा लाभ मिलता है. तेल आप चम्मच से सीधे नाभि पर डाल सकते हैं लेकिन चार-पांच बूंद से ज्यादा नहीं डालें. अगर इस तरह तेल डालने में समस्या हो तो एक रूई का छोटा सा टुकड़ा तेल में भिगोकर नाभि पर डाल लें. जब नाभि पर कुछ बूंद तेल चला जाए तो रुई का टुकड़ा हटा दें. यह प्रयोग कुछ दिन करें लेकिन ध्यान रखें रोज-रोज तेल बदलें नहीं. एक तेल अपनी जरूरत के हिसाब से चुन लें और लंबे समय तक उसी का प्रयोग करें तभी आपको पूरा लाभ मिलेगा. 

First Published : 20 Sep 2021, 12:03:16 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.