logo-image

Belly Fat: पेट की चर्बी कम करते हैं ये घरेलू डिटॉक्स ड्रिंक्स, जानें इनकी रेसिपी

डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस में एप्पल साइडर विनेगर, नींबू का रस और अदरक जैसे तत्व भी शामिल होते हैं, जो माना जाता है कि पाचन में सहायता करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं.

Updated on: 04 Apr 2023, 11:13 AM

नई दिल्ली:

Detox Drinks: वजन घटाने को बढ़ावा देने और सेहत में सुधार के तरीके के रूप में हाल के सालों में डिटॉक्स ड्रिंक्स तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं. बहुत से लोग विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने के लिए इन ड्रिंक्स का उपयोग करते हैं, जो सिर्फ खान-पान और व्यायाम से कम करना मुश्किल हो सकता है. पेट की चर्बी को कम करना कई बार बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन, कई ऐसे जूस और ड्रिंक्स हैं जिसका सेवन करने से आप आसानी से पेट की चर्वी को कम कर सकते हैं. इन ड्रिंक्स को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं पेट की चर्बी कम करने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस के प्रभाव और उन्हें बनाने के तरीकों के बारे में:-

डिटॉक्स ड्रिंक्स क्या हैं?
डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस प्राकृतिक अवयवों से बने पेय पदार्थ हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इनमें आमतौर पर फल, सब्जियां, जड़ी-बूटियां और मसाले होते हैं जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस में एप्पल साइडर विनेगर, नींबू का रस और अदरक जैसे तत्व भी शामिल होते हैं, जो माना जाता है कि पाचन में सहायता करते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं.

डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस का इस्तेमाल अक्सर डिटॉक्सिफिकेशन प्रोग्राम के हिस्से के रूप में किया जाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने की एक प्रक्रिया है. डिटॉक्स कार्यक्रमों में उपवास शामिल हो सकता है, आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को खत्म करना, और शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया में सहायक डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस का सेवन करना.

पेट की चर्बी कम करने में डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस के प्रभाव
डिटॉक्स ड्रिंक और जूस शरीर की प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के लिए उपयोगी उपकरण होते हैं. पेट की चर्बी कम करने के लिए इसलिए भी सहायक है क्योंकि आमतौर पर डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस में पाए जाने वाले कुछ तत्व वजन घटाने को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी कम करने में मददगार होते हैं.

यह भी पढ़ें: आम को खाने से पहले क्यों भिगोना चाहिए? जवाब जानना सेहत के लिए जरूरी है

उदाहरण के लिए, अदरक को चयापचय (metabolism) बढ़ाने और वसा जलने को बढ़ावा देता है. जबकि, नींबू का रस भूख को कम करने और कैलोरी का सेवन कम करने में मदद करता है. ऐप्पल साइडर सिरका भी वजन घटाने में सहायता करता है. साथ ही यह इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके और भूख पर भी नियंत्रण रखता है.

हालांकि, यह ध्यान रखना चाहिए कि पेट की चर्बी कम करने का कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है. डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस एक स्वस्थ आहार और व्यायाम की दिनचर्या में सहायक हो सकते हैं, लेकिन वे वजन घटाने के इन आवश्यक घटकों का विकल्प नहीं हैं.

1. ग्रीन स्मूथी

अवयव:
1 कप पालक
1 केला
1/2 कप कटा हुआ खीरा
1/2 कप कटा हुआ अनानास
1/2 कप बिना चीनी वाला बादाम का दूध
1 बड़ा चम्मच चिया बीज

निर्देश:
सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर में मिलाएं और चिकना होने तक ब्लेंड करें. आपकी ग्रीन स्मूथी तैयार है. 


2. नींबू अदरक डिटॉक्स ड्रिंक

अवयव:
1 नींबू, रस
1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
1 बड़ा चम्मच शहद
2 कप पानी

निर्देश:
एक जग में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें.
कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा करें.
बर्फ के साथ भी पी सकते हैं.

3. सेब का सिरका और दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक

अवयव:
1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका
1/2 चम्मच पिसी हुई दालचीनी
1 बड़ा चम्मच शहद
2 कप पानी

निर्देश:
सभी सामग्री को एक मग में डालकर अच्छी तरह मिला लें.
30 सेकंड के लिए या गर्म होने तक माइक्रोवेव करें.
ताजा पेय का आनंद लें.

शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रिया (detoxification process) को बढ़ाने और वजन घटाने के लिए डिटॉक्स पेय सहायक हो सकते हैं. जबकि कुछ सबूत हैं जो बताते हैं कि आमतौर पर डिटॉक्स ड्रिंक्स और जूस में पाए जाने वाले कुछ तत्व पेट की चर्बी कम करने के लिए प्रभावी हैं. लेकिन, इसके साथ यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये पेय पदार्थ स्वस्थ आहार और व्यायाम की दिनचर्या का विकल्प नहीं हैं. हमेशा की तरह, अपने आहार या व्यायाम की आदतों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें.