News Nation Logo
Banner

शरीर में दिखाई दें ये तीन लक्षण तो बिना देरी किए बीयर को कह दें बाय-बाय

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Sep 2022, 10:03:38 AM
Beer side effects  in body

Beer (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

देश में शराब के शौकीन लोगों की संख्या कम नहीं है, उससे ज्यादा तदाद है बीयर के दीवानों की. खासकर युवाओं में बीयर के प्रति दीवानगी अधिक दिखाई पड़ती है. बीयर को लेकर लोगों में धारणा यह भी है कि इसका इस्तेमाल सेहत लाभदायक होता है. लेकिन कम लोगों को पता है कि बीयर का अधिक सेवन आपको परेशानी में भी डाल सकता है. दरअसल, बीयर के अधिक इस्तेमाल से आप सिरदर्द, नींद की कमी और पाचन क्रिया जैसी कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. 

इसके साथ ही बीयर का अधिक सेवन आप में हार्ट प्रॉब्लम, अवसाद, मोटापा, लिवर संबंधी बीमारी और उच्च रक्त चाप जैसी समस्याओं को भी बढ़ा सकती है. ऐसे में अगर आप अपने आप में कुछ लक्षणों को नोटिस कर रहे हैं तो समझ लीजिए कि अब आपके लिए बीयर छोड़ने का समय आ गया है. 

1- अच्छी नींद न आना-

क्या आपको मालूम है कि एल्कोहल में कुछ तत्वों की मौजूदगी की वजह से नींद सी महसूस होने लगती है, लेकिन बीयर या शराब पीने के बाद आपको गहरी या अच्छी नींद नहीं आ पाती. नतीजतन, आप या तो आप अपने रोजाना के टाइम से जल्दी उठ जाते हैं या फिर आपकी नींद बीच-बीच में टूटती रहती है. इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप रात में एक अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से ऐन पहले बीयर के इस्तेमाल से बचें.

2- उच्च रक्तचाप-

अक्सर देखने में आया है कि शराब का लगातार सेवन करने वाले लोगों का ब्लड प्रेशर अपेक्षाकृत हाई रहता है. अगर आप भी इसी श्रेणी में आते हैं और आप भी उच्च रक्तचाप का शिकार हैं तो बीयर को बाय-बाय कहना आपके लिए काफी अच्छा सौदा साबित हो सकता है. क्योंकि बीयर का अधिक सेवन आपके दिल पर गलत प्रभाव डाल सकता है.

3- तनाव-

अगर आप अपने आपमें तनाव जैसी समस्या को नोटिस करते हैं तो फिर आपको अपने ऊपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में देखें कि कहीं आप ज्यादा बीयर तो नहीं पी रहे हैं. क्योंकि ज्यादा बीयर पीने से बॉडी में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है. जिसकी वजह से तनाव या घबराहट बढ़ जाती है.

First Published : 01 Sep 2022, 09:11:24 AM

For all the Latest Lifestyle News, Others News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.