logo-image

Beauty: सर्दियों में कुछ युं करें अपनी त्वचा का देखभाल

सर्दियों में त्वचा का देखभाल करना बहुत मुश्किल काम होता है. सर्दियों  में हवा ड्राई  होती है जिससे कि आस- पास की हवा शरीर से पानी खत्म कर देती है.

Updated on: 08 Jan 2022, 04:25 PM

नई दिल्ली :

 सर्दियों का मौसम आते ही हम अपने त्वचा को लेके चिंतित हो जाते हैं. सर्दियों में त्वचा का देखभाल करना बहुत मुश्किल काम होता है. सर्दियों  में हवा ड्राई  होती है जिससे कि आस- पास की हवा शरीर से पानी खत्म कर देती है. जिससे स्किन ड्राई हो जाता है ,इस वजह से स्किन काली हो जाती है और स्किन में ईचिंग भी हो जाती है. कुछ घरेलू उपाय कर के हम सर्दियों में भी ग्लोइंग स्किन पा सकते है. तो आइए जानते है इनके बारे में. 

ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से त्वचा को ना धोएं  

सर्दियों  में हम गर्म पानी का ही इस्तेमाल पसंद  करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा गर्म पानी हमारे त्वचा के लिए नुकसान दायक होता है. ज्यादा गर्म पानी त्वचा के नेचुरल आयल को नस्ट कर देता है. इसी प्रकार ज्यादा ठंडा पानी भी त्वचा के लिए हानिकारक होता है हमें  सर्दियों में हल्का गर्म पानी से त्वचा को साफ करना चाहिए.  

खूब पानी पिएं  

सर्दियों में अक्सर हम पानी पिने से कातराते लेकिन अगर हमें ग्लोइंग त्वचा चाहिए तो हमें सर्दियों में भी पानी को पिने में संकोच नहीं करना चाहिए, जितना हो सके हमें उतना पानी पीना चाहिए. अगर आप चाहें तो हलके गर्म पानी में निम्बू को निचोड़ कर पी सकते हैं. 

सीजनल फल और सीजनल सब्जियां खाएं  

सीजनल फल और सीजनल सब्जियां  स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है. पिले और नारंगी रंग के फल से विटमिन A मिलता है जो स्किन और बालों  के लिए बहुत हेल्थी होता है. इसी के साथ हमे विटामिन E का भी सेवन करना चाहिए जैसे की सिंगदाना ,काजू , बादाम इससे आपके स्किन का मोसराइजर बना रहेगा.

यह भी पढ़ें: Health: कोरोना काल में ऐसे रखें बच्चों के मेंटल हेल्थ का ख्याल

 शाम को नहाएं  

सुबह नहाने के वजाये आपको शाम को नहाना चाहिए स्कूल से या ऑफिस से आने के बाद इससे पुरे दिन की गंदगी निकल जाएगी. इसके बाद आयल लगा लें जिससे की तेल रात भर आपके स्किन को मुलायम रखने में मदद करेगा. 

नैचुरल आयल या मोस्टराइजर क्रीम 

 नैचुरल आयल या मोस्टराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें स्किन को मुलायम रखने के लिए आप नेचुरल आयल जैसे की सूरजमुखी का तेल, ऑलिव आयल , तिल  का तेल या कोई मोस्टराइज़र क्रीम  का इस्तेमाल कर  सकतें  हैं.