logo-image

आंखों के नीचे झुर्रियों से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान नुस्खे

आज के समय में हर कोई जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन हर तरफ बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं हो रही हैं

Updated on: 08 Jun 2021, 02:16 PM

highlights

  • आज के समय में हर कोई जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है
  • उम्र के कारण त्वचा पर झुर्रियों की समस्या भी होने लगती 
  • नारियल तेल झुर्रियों मिटाने में फायदेमंद साबित होता है

 

नई दिल्ली:

मेकअप करने से मिलने वाली खूबसूरती ज्यादा देर तक नहीं टिक पाती है. लेकिन अगर आपकी त्वचा स्वस्थ और साफ है तो आपकी खूबसूरती बिना मेकअप भी नजर आएगी. आज के समय में हर कोई जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है, लेकिन हर तरफ बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से स्किन पर कई तरह की समस्याएं हो रही हैं. इसके साथ-साथ बढ़ती उम्र के कारण हमारी त्वचा पर झुर्रियों की समस्या भी होने लगती है. झुर्रियों से निजात पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप झुर्रियों की समस्या से आसानी से निजात पा सकेंगे. इसके साथ ही साथ आपकी स्किन भी हेल्दी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Skincare Tips: घर में ऐसे बनाएं साबूदाना का फेस पैक, बना रहेगा चेहरे का नूर

    • अगर आप दिनभर ऑफिस के काम के साथ साथ परिवार को संभालने में बिजी रहती हैं और अपने चेहरे का खास ख्याल नहीं रख पाती हैं. तो आप रात को सोने से पहले अगर स्किन पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाएंगी तो इससे जबरदस्त फायदा होता है और सोते हुए स्किन भी रिपेयर हो जाती है.
    • झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हफ्ते में कम से कम 3 बार सोने से पहले आंखों के नीचे कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे आंखों के आसपास की झुर्रियां कम हो जाएंगी. 
    • पपीता का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है. पपीता में ब्रोमिलेन नामक एंजाइम होता है, जो एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों से भरपूर है. यह हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है. पपीता पल्प लगाने से आंखों के नीचे की झुर्रियों को खत्म किया जा सकता है. इसे करीब 15 मिनट तक अपने आंखों के नीचे लगाएं और बाद में ताजे पानी से साफ कर लें. इसका असर जल्द ही नजर आने लगता है.
    • आपको सोने से पहले ये सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन तकिए पर आप सो रही हैं उसके कवर साफ हों. तकिए का कवर नियमित रूप से बदलने से कीटाणु और धूल-मिट्टी के आपके चेहरे के संपर्क में आने की आशंका कम हो जाती है. इसके साथ ही आप तकिए के कवर का फेब्रिक मुलायम रखेंगे, तो ज्यादा सही होगा.
    • झुर्रियों को कम करने में विटामिन ई फायदेमंद साबित होता है. अंकुरित मूंग दाल विटामिन ई से भरपूर होती है. आप इसका सेवन जरूर करें. इससे ना सिर्फ आपकी स्किन अच्छी होगी बल्कि आपके बाल भी अच्छे हो जाएंगे.